इंटरनेशनल

दुनिया भर में धूम-धाम से किया गया नए साल 2019 का स्वागत, रोशनी से नहाया आसमान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1702
| जनवरी 1 , 2019 , 08:26 IST

साल 2019 का शानदार आगाज हो चुका है। दुनिया भर में लोगों ने नए साल का जबरदस्त स्वागत किया है। भारत, न्यूजीलैंड, अमेरिका, फ्रांस, हॉन्गकॉन्ग, नॉर्थ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड सहित दुनिया भर के देशों में नए साल का भव्यता के साथ स्वागत किया गया। रंग बिरंगी आतिशबाजी से आसमान देखते ही बनता था।

नए साल का जश्न सबसे पहले न्यूजीलैंड में शुरू हुआ। भारतीय समयानुसार  शाम 4.30 बजे न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में (लोकल टाइम रात 12 बजे) न्यू ईयर का जश्न शुरू हुआ। इस मौके पर पारंपरिक अंदाज में शानदार आतिशबाजी की गई। यह  आतिशाबाजी करीब 12 मिनट तक चली।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के सिडनी, साउथ कोरिया, जापान में भी 2019 का स्वागत हुआ। न्यूजीलैंड का टाइम भारत से 7.30 घंटे आगे है। इसीलिए हर बार सबसे पहले नए साल जश्न यहीं शुरू होता है।

लंदन में आतिशबाजी के साथ नए साल का स्वागत किया गया।

हॉन्ग कॉन्ग में नए साल के स्वागत में हुए जश्न का नजारा

स्कॉटलैंड की राजधानी एडिनबर्ग में करीब 80 हजार लोग पारंपरिक तरीके से नए साल का स्वागत करने के लिए जमा हुए।

न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए लोग सड़कों पर उतर आए। कुछ लोग अपने म्युजिक इंस्ट्रूमेंट के साथ दिखे और उन्होंने गा-बजाकर नए साल का स्वागत किया। दिल्ली के क्नॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में लोग अपने दोस्तों के साथ नए साल का जश्न मना रहे हैं।

मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया का नजारा दिल्ली जौलृसा ही देखने को मिला। लोग अपने बच्चों के साथ नए साल का जश्न मनाने पहुंचे। यहां लोग छोट-छोटे ग्रुप में बंटकर नए साल का जश्न मना रहे थे। इसके अलावा मुंबई के मरीन ड्राइव पर भी काफी लोग इकट्ठा थे।

गोवा के पणजी में भी नए साल का जश्न शानदार तरीके से मनाया गया। यहां कुछ जगहों पर बड़े-बड़े कॉन्सर्ट का आयोजन किया गया था। वहीं समुद्र के किनारे भी लोग तेज म्युजिक के साथ नए साल का जश्न मना रहे थे।

 


कमेंट करें