नेशनल

देशभर में रक्षाबंधन की धूम, भाई की कलाई पर राखी बांधने का यह है शुभ मुहूर्त

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2437
| अगस्त 26 , 2018 , 16:22 IST

रक्षाबंधन का त्योहार आज पूरे भारतवर्ष में धूमधाम से मनाया जा रहा है। आज के इस खास दिन पर सभी बहनें अपने-अपने भाइयों के कलाइयों पर राखी बांधेंगी। रक्षाबंधन को लेकर सड़कों पर चहल-पहल बढ़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को रक्षाबंधन की बधाई दी है।

रक्षा बंधन के पर्व पर बात सिर्फ राखी या धागे की होती है, लेकिन इस मौके पर भाई के माथे पर तिलक लगाना, मिठाई खिलाना और आरती उतारना भी त्योहार की कुछ महत्वपूर्ण रस्में हैं। शास्त्रों में श्वेत चंदन, लाल चंदन, कुमकुम, भस्म आदि से तिलक लगाना शुभ माना गया है। हर रक्षाबंधन की तरह इस बार भी राखी बांधने के लिए पंडितों द्वारा शुभ मुहूर्त निकाला गया है. मान्यताओं के अनुसार रक्षा बंधन के दिए दोपहर में राखी बांधनी चाहिए. अगर इस दौरान बहन राखी ना बांध सके तो शाम को राखी बांध सकती है. वहीं, भद्र काल के दौरान राखी बांधना अशुभ माना जाता है. यहां हम आपको इस साल राखी बांधने के सही समय के बारे में बता रहे हैं.

राखी बांधने का समय: सुबह 5 बजकर 59 मिनट से शाम 5 बजकर 25 मिनट तक (26 अगस्‍त 2018)
अपराह्न मुहूर्त: दोपहर 01 बजकर 39 मिनट से शाम 4 बजकर 12 मिनट तक (26 अगस्‍त 2018)

बता दें कि रक्षाबंधन के दिन यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुये दिल्ली मेट्रो ने करीब 600 अतिरिक्त फेरे लगाने और संभावित भीड़ को संभालने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात करने का फैसला किया है। वहीं दिल्ली, यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड के बसों में  महिलाएं इस खास अवसर पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मुफ्त में सफर कर सकेंगी।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें