मनोरंजन

कॉपीराइट एक्ट पर भड़के महानायक अमिताभ बच्चन, कहा- बकवास है

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1325
| मार्च 21 , 2018 , 15:24 IST

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव रहते हैं। एक्टर अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग के ज़रिये 60 साल पुराने कॉपीराइट एक्ट को बकवास बताया।

1957 के कॉपीराइट एक्ट के मुताबिक, मौलिक साहित्य, ड्रामा, म्यूजिकल और आर्टिस्ट्रिक वर्क के मामले में यह नियम ऑथर की मौत के सिर्फ 60 साल बाद तक लागू होता है। जिस पर अमिताभ बच्चन ने नाराज़गी जताई है।

Related image

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन ने बहुत सी कविताओं की रचनाएं की हैं। जो कि बहुत लोकप्रिय रही है। इस कानून को बकवास बताते हुए अमिताभ ने कहा- लेखक की रचनाएं कालजयी होती हैं, जो उनकी मौत के बाद भी बनी रहती हैं। ऐसे में क्या 60 साल की लिमिट सही है। 60 साल ही क्यों, 61 क्यों नहीं या फिर अनंतकाल तक कॉपीराइट क्यों नहीं?

अमिताभ ने अपने ब्लॉग पर लिखा है कि बाबू जी की कविताओं पर सिर्फ उन्ही का हक़ है। कोई एक्ट उनकी रचनाओं को उनसे छीन नहीं सकता। इस पर और नाराज़गी जताते हुए अमिताभ ने कहा कि यदि इन कविताओं को ऐसे ही छोड़ दिया गया तो, लोग इन्हे खरोंच डालेंगे, खराब भी कर सकते हैं, नष्ट कर सकते हैं और व्यावसायिक हित के लिए इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे बुरा हो सकता है, लेकिन इस पर मेरा कॉपीराइट है।

कॉपीराइट एक्ट 1957-
इस एक्ट के तहत कोई व्यक्ति भी किसी भी प्रकाशन और वितरण को दर्ज कराकर मूल रूप से एक निश्चित समय के लिए इसपर अपना मालिकाना हक रख सकता है। एक्ट के नियम के अनुसार मौलिक साहित्य, ड्रामा और म्यूजिक जैसी कोई भी चीज के रचानाकार के निधन के 60 वर्षों के बाद उसका इसपर मालिकाना खत्म हो जाता है। इस एक्ट के इसी नियम पर बिग बी ने खेद जताया है।

 


कमेंट करें