नेशनल

रेप की घटनाओं पर ADG का विवादित बयान- ये तो समाज का हिस्सा है

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
367
| जनवरी 18 , 2018 , 10:12 IST

बीते तीन दिन में रेप की चार बर्बर घटनाओं से हरियाणा हिल गया है। ऐसे में हरियाणा पुलिस के एडीजी आरसी मिश्रा के बयान ने और हरियाणा प्रशासन को शर्मसार कर दिया है। उन्होंने कहा कि रेप समाज का हिस्सा है। ऐसी घटनाएं आज से नहीं, लंबे समय से होती आ रही हैं। पुलिस अधिकारी के इस बेशर्म बयान से लोगों की सुरक्षा पर सवालिया निशान लग गया है। इस पर बवाल मचने के बाद उन्होंने सफाई देनी पड़ी है।

इधर, एक के बाद एक रेप की वारदात में अब फतेहाबाद का नाम भी जुड़ गया है। 20 साल की एक युवती ने आरोप लगाया है कि उसके घर में घुसकर गांव के ही दो युवकों ने उसके साथ रेप किया। वारदात के वक्त पीड़िता का पूरा परिवार नाना की रस्म पगड़ी में गया हुआ था।

आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीमें बना दी गई हैं, लेकिन आरोपी भी अभी कानून की पहुंच से बाहर हैं। इतना ही इससे पहले हरियाणा के हिसार की रोंगटे खड़े वाली वारदात सामने आई, जो सूबे में रहने वाले हर माता-पिता के लिए बेहद चिंता में डालने वाली है।

हरियाणा में बीते चार दिनों में जींद, पानीपत, फरीदाबाद और पिंजौर में एक के बाद एक रेप की वारदातों को बर्बर तरीके से अंजाम दिया गया। इन मामलों को लेकर लोग कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। ऐसे में एडीजीपी मिश्रा ने रेप को आज से नहीं बल्कि लंबे समय से चली आ रही घटना बताकर और विवाद खड़ा कर दिया है। एडीजी मिश्रा ने आगे कहा कि पुलिस का काम है जांच करना, अपराधी को पकड़ना और सबूत पेश करना। यह बयान हरियाणा सरकार द्वारा बेहतर कार्रवाई के बदलाव की बातें कहे जाने के दौरान आया है।

गौरतलब है कि बुधवार को ही मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने महिला सुरक्षा के लिए उठाए गए कदम गिनाते हुए कहा था कि उन्होंने बेहतर कार्रवाई के लिए पुलिस प्रशासन में बदलाव किए हैं। लगातार हो रही घटनाओं को रोकने के लिए कड़ी कार्रवाई करने की बात कही थी। ऐसे में एडीजीपी पद पर बैठे अधिकारी का रेप को सामान्य सी घटना बताने वाला बयान प्रशासन की गंभीरता पर सवाल उठाता है।

जुड़ें हमारे मुहिम स्वच्छ सोच से-

आपको बता दें कि भारत में रेप और छेड़खानी जैसी घटनाओं की तादाद बढ़ती जा रही है। ऐसे में जरुरत है समाज की सोच में बदलाव लाने की, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया और फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने लोगों और समाज की सोच में इसी बदलाव को लाने का बीड़ा उठाया है। आप भी हमारे कैंपेन स्वच्छ सोच से जुड़ सकते हैं।

Twitter पर आप हैशटैग #@SwachhSoch टाइप करके हमें अपने संदेश और जानकारी शेयर कर सकते हैं। आप Twitter पर @SwachhSoch हैंडल पर अपना संदेश भेज सकते हैं आइए जुड़े एक बेहतर भारत बनाने की इस मुहीम से। आप स्वच्छ सोच कैंपेन को फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं। आप फेसबुक पर @SwachhSoch के पेज को भी लाइक कर सकते हैं। किसी तरह की परेशानी होने पर इस लिंक का इस्तेमाल करें --- @SwachhSoch


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें