खेल

बजरंग के गोल्ड मेडल से गदगद हरियाणा सरकार, 3 करोड़ की पुरस्कार राशि का एलान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2112
| अगस्त 20 , 2018 , 12:35 IST

हरियाणा सरकार ने इंडोनेशिया के जकार्ता में खेले जा रहे 18वें एशियाई खेलों के पहले दिन रविवार को स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया को तीन करोड़ रुपये पुरस्कार राशि देने की घोषणा की है। बजरंग ने पुरुषों की 65 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापान के दाइची ताकातानी को 11-8 से मात देकर इस महाद्वीपीय खेल आयोजन में अपना पहला स्वर्ण हासिल किया और साथ ही इन खेलों के मौजूदा संस्करण में भारत को पहला स्वर्ण दिलाया। 

हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज ने स्वर्ण जीतने पर राज्य के पहलवान बजरंग को बधाई दी और उन्हें तीन करोड़ रुपये पुरस्कार राशि देने की घोषणा की। विज ने ट्वीट कर कहा, " एशियाई खेलों-2018 में कुश्ती में स्वर्ण पदक जीतने पर बजरंग पुनिया को बधाई। हरियाणा सरकार इसके लिए उन्हें तीन करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि देकर सम्मानित करेगी।"   

बता दें पहलवान बजरंग पुनिया ने 18वें एशियाई खेलों में रविवार को भारत की झोली में पहला स्वर्ण पदक डाल दिया। बजरंग ने पुरुषों की 65 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापान के दाइची ताकातानी को 11-8 से मात दे इस महाद्वीपीय खेल आयोजन में अपना पहला स्वर्ण हासिल किया। बजरंग ने इंचियोन में 2014 में खेले गए 17वें एशियाई खेलों में रजत पदक जीता था।

भारत को पहला स्वर्ण दिलाने वाले बजरंग पूनिया ने पदक दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित किया है। उन्होंने कहा, 'मैं यह गोल्ड मेडल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित करता हूं।' साथ ही उन्होंने गोल्डन सफलता का श्रेय अपने मेंटॉर और ओलिंपिक मेडलिस्ट रेसलर योगेश्वर दत्त को दिया। 24 वर्षीय इस पहलवान ने कहा कि मैंने योगी भाई से किया हुआ वादा पूरा किया है। 

टैग्स: Haryana government

कमेंट करें