राजनीति

जल्दी चुनाव के लिए तैयार हो रहा है हरियाणा, हुड्डा करेंगे रथयात्रा

आईएएनएस | 0
1470
| जनवरी 24 , 2018 , 20:23 IST

हरियाणा में जल्द विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक गलियारों में सुगबुगाहट का दौर शुरू हो गया है, जिसने मुख्य राजनीतिक दलों और राजनेताओं को पूर्ण रूप से सक्रिय कर दिया है। 

हरियाणा में शीर्ष राजनेताओं और दलों ने इस राजनीतिक सत्र में मतदाताओं तक अपना संदेश पहुंचाने के लिए विभिन्न तरह के परिवहन के साधनों को चुना है।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दावा किया है कि वह अगले माह एक लाख बाइकों की रैली निकालने जा रही है, जिसको पार्टी अध्यक्ष अमित शाह 15 फरवरी को हरी झंडी दिखाएंगे। 

पार्टी के मंत्रियों, विधायकों और नेताओं से राज्य की सभी 90 विधानसभा सीटों में से प्रत्येक से 1100 बाइकों का प्रबंध करने को कहा गया है, ताकि भाजपा अपने दूसरे कार्यकाल के लिए तैयारी कर सके।

भाजपा की हरियाणा इकाई के मीडिया प्रभारी राजीव जैन ने कहा, "अमित शाह हिसार से मोटरसाइकिल रैली को हरी झंडी दिखाएंगे। इस अभियान के जरिए हरियाणा और केंद्र में भाजपा की सरकारों की उपलब्धियों को रेखांकित किया जाएगा।"

दरअसल राज्य में विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2019 में निर्धारित है, लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की नेतृत्व वाली भाजपा सरकार से यह संकेत मिल रहे हैं कि वह इस साल के अंत या फिर अगले साल की शुरुआत में होने वाले लोकसभा चुनाव के साथ ही चुनाव करा सकते हैं।

खट्टर सरकार अक्टूबर 2014 में राज्य की सत्ता पर काबिज हुई थी। यह पहली बार था जब राज्य में भाजपा ने अपने बूते पर चुनाव में बहुमत हासिल किया था। 

मुख्यमंत्री को लोकसभा और विधानसभा चुनाव को एक साथ कराने का मुखर समर्थक माना जाता है। यह प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था, जिसका ज्यादातर विपक्षी दलों ने विरोध किया है।

चुनाव के लिए भाजपा को कमान संभालते देख विपक्षियों ने भी कमर कसनी शुरू कर दी है। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने पहले ही सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में रथयात्रा निकालने की घोषणा की है, जिसकी शुरुआत फरवरी के अंत में होगी।

हुड्डा ने आईएएनएस को बताया, "हरियाणा में कानून-व्यवस्था पूरी तरह विफल हो गई है। दुष्कर्म, हत्याएं और दूसरे अपराध बढ़े हैं। राज्य में कोई शासन नाम की चीज नहीं है।"

हुड्डा भाजपा के मोटरसाइकिल अभियान की काट के लिए एक मोडीफाइड छोटी बस को अपने परिवहन वाहन के रूप में इस्तेमाल करेंगे।

हुड्डा के मीडिया सलाहकार सुनील पर्ती ने आईएएनएस को बताया, "रथयात्रा के दौरान हुड्डा हर सप्ताह दो विधानसभा क्षेत्रों को साधेंगे, जिसमें गांव और शहर शामिल हैं।"

कांग्रेस की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष अशोक तंवर ने अपना चुनाव अभियान साइकिल से करने का फैसला किया है, जो फरवरी से शुरू होगा। तंवर और हुड्डा के बीच पार्टी में मतभेद जगजाहिर रहे हैं। 

विधानसभा में मुख्य विपक्षी दल इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलोद) ने चुनाव अभियान में किस परिवहन वाहन का प्रयोग किया जाएगा, इसको लेकर अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। लेकिन हिसार के युवा सांसद दुष्यंत चौटाला ने हाल ही में नई दिल्ली में संसद आने के लिए एक हरे रंग का ट्रैक्टर चुना था। 

89


कमेंट करें