लाइफस्टाइल

लौकी के ये 12 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, पढ़िये

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2703
| सितंबर 6 , 2017 , 20:19 IST

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें लौकी से परहेज होता है। कुछ लोग तो इसे मरीजों वाली सब्जी भी कह कर बुलाते हैं लेकिन अगर इस लौकी में पाए जाने वाली खूबियों के बारे में पता चल जाये तो इससे परहेज करना बंद कर देंगे। तो आईये आज लौकी के गुणों के बारे में आपको बताते हैं।

1. लौकी में पाए जाने पोषक तत्व-

आईये सबसे पहले हम आपको बताते हैं इस छोटी से लौकी में पाए जाने वाले बड़े-बड़े पोषक तत्वों के बारे में। इसमें फोलेट,विटामिन सी,विटामिन बी-1, बी-2, बी-3, बी-5 और बी-6,कैल्शियम, आयरन, ज़िंक, पोटाशियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज भरपूर मात्रा में पायी जाती है।

2. छिलके आपको बनाएं खूबसूरत-

लौकी ही नहीं इसके छिले भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इससे आप अपनी खूबसूरती में चांद लगा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले लौकी के छिलकों को पीस कर चोहरे पर लगाएं। 20 से 25 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे की रंगत में निखार आता है और सन टैनिंग से भी मुक्ति मिलती है। साथ ही गर्मी की वजह से पैरों में होने वाली जलन से भी मुक्ति मिलती है।

3. लौकी का जूस-

लौकी जूस हर रोज पीना किसी दवा से कम नहीं। रोज सुबह उठकर अगर आप नियमित रूप से लौकी के जूस का सेवन करते हैं तो यह आपको अंदर से स्वस्थ बनाता है साथ ही कील-मुहासे की छुट्टी कर आपको दमकती त्वचा देता है। अगर आप इसे नियमित पिएं तो यह आपकी त्वचा में बढ़ती उम्र के असर को भी कम कर देता है।

4.लीवर की सूजन को दूर करता है-

लौकी का रस आपके लीवर में आई सूजन को कम करने में काफी मदद करता है साथ ही रोज़ाना खाली पेट में लौकी का जूस पीने से किडनी स्टोन की समयसा से भी छुटकारा मिलता है।

5.ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल-

लौकी में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखते हैं।

6. बालों के लिए फायदेमंद-

इतना ही नहीं लौकी के जूस से त्वचा के साथ साथ आपके बालों की भी सुरक्षा होती है। इसकी नियमित सेवन समय से पहले सफेद हो रहे बालों को रोकने में मदद करती है साथ झड़ते बालों की समस्या से भी निजात दिलाती है और बेजान बालों को सुंदर, मुलायम और उलझा हुआ बनाती है।

7. डाइबि‍टीज रोगियों के लिए फायदेमंद -

डाइबिटीज के मरीजों के लिए लौकी का सेवन एक प्रभावकारी उपाय है। डाइबि‍टीज में खाली पेट लौकी का सेवन करना बेहतर होगा। आप चाहें तो लौकी का जूस पी सकते हैं।

8. पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए -

अगर आपको पाचन क्रिया से जुड़ी कोई समस्या है तो लौकी का जूस आपके लिए बेहतरीन उपाय है. लौकी का जूस काफी हल्का होता है और इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो कब्ज और गैस की समस्या में राहत देने का काम करते हैं.

9. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए-

लौकी का इस्तेमाल करना दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने से दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। 

10. पानी की कमी को दूर करता है-

गर्मी के समय में शरीर से अत्याधिक मात्रा में पसीना बह जाने से या फिर लगातार हो रहे दस्त से शरीर में पानी की कमी होने लगती है इससे शरीर काफी कमजोर हो जाता है ऐसे समय में लौकी का रस शरीर के लिये अमृत के समान काम करता है इसके रस में वो सभी तत्व पाये जाते है जो पानी की कमी को दूर कर सकते है ।

11 . यूरिन इनफेक्शन को दूर करने में-

शरीर में सोडियम की अधिकता होने से यूरिन इन्फेक्शन की समस्या बढ़ जाती है जिससे मूत्र त्याग करते समय काफी जलन होने लगती है। यूरिन इन्फेक्शन की परेशानियों को दूर करने में लौकी का रस काफी फायदेमंद साबित होता है।

12 लौकी वजन करती है कम -

लौकी का सबसे बड़ा फायदा है, कि यह आपका वजन बहुत जल्दी कम करने में सहायक होती है। इसलिए इसे उबालकर नमक के साथ खाया जाता है, या फिर इसका जूस पिया जाता है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें