लाइफस्टाइल

आपको भी है हर वक्त एसी में रहने की आदत? सावधान! ये बीमारियां हो सकती हैं

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1239
| मई 14 , 2018 , 18:50 IST

गर्मी हो या ना हो कुछ लोगों को हर वक्त एसी में रहने की आदत होती है। घर हो या बाहर हर जगह उन्हें एसी की जरूरत महसूस होती है। ऐसे लोगों के लिए एसी के बगैर रहना मुश्किल हो जाता है।

लेकिन आपकी यह आदत आपकी सेहत को खराब कर सकती है। हालांकि गर्मियों में पूरी तरह से एसी से बचा नहीं जा सकता है। लेकिन इसका जितना कम इस्तेमाल हो उतना बेहतर है। एसी में लो ब्लड प्रेशर और आर्थराइटिस के लक्षण बढ़ जाते हैं।

- (2)

हवा का अभाव 
हर समय एसी में रहने से शरीर को साफ हवा नहीं मिल पाती है। चारों तरफ से बंद होने के कारण कमरे की हवा उतने ही दायरे में बंद हो जाती है। जिस वजह से शरीर की ग्रोथ में रुकावट हो जाती है।

हड्डियों की समस्या 
एसी के दौरान कमरे का तापमान कई बार बेहद कम हो जाता है। जिससे शरीर का तापमान कम हो जाता है। एसी की ठंड के कारण शरीर में हड्डियों से जुड़ी दिक्कतें हो जाती हैं। और बीमारियों का कारण बनती हैं। 

-

मोटापा बढ़ता है

ज्यादा देर तक ठंडक मे रहने से ऊर्जा नही खर्च नही हो पाती जिसके कारण चर्बी बढ़ने लगती है। यही मोटापे का कारण बनता है।

एसी मे रहने से पसीना सूख जाता है। एसी कमरे के साथ-साथ शरीर की भी नमी खींच लेता है। इससे होने से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। और त्वचा पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। जो लोग एयर कंडीशन कमरों में अधिक समय बिताते हैं। उनकी यह आदतें उनको बीमार कर सकती है।


कमेंट करें