नेशनल

हिमाचल से लेकर केरल तक बारिश का कहर, सात राज्य में 587 लोगों की मौत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2185
| अगस्त 13 , 2018 , 13:01 IST

केरल के बाद अब पहाड़ी राज्यों हिमाचल और उत्तराखंड में हालात बेकाबू हैं। हिमाचल प्रदेश में बीते 24 घंटों से लगातार हो रही बारशि ने कहर बरपाया हुआ है। जन-जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी बारिश के कारण भूस्खलन की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। जिसके चलते स्थानीय निवासियों और सैलानियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। प्रशासन ने प्रदेश के शिमला, मंडी, सोलन और ऊना समेत 8 जिलों के स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया है।

हिमाचल प्रदेश के मंडी में पार्वती घाटी में भारी बारिश के कारण बाढ़ की हालत पैदा हो गई है। मंडी इलाके के ही बनाला में जमीन धंसने की घटना हुई है जिस कारण जगह-जगह अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया है।

राज्य में मंडी जिले के नेहरी में सबसे ज्यादा 235 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। धर्मशाला में पिछले 24 घंटों में 110 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि शिमला में 100 मिलीमीटर, कसौली में 98 मिलीमीटर, सोलन में 94 मिलीमीटर और डलहौजी में 57 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई।

 

वहीं केरल में  पिछले कुछ दिनों से हो रही तेज बारिश और बाढ़ से  हाहाकार मचा हुआ है। इसमें अब तक 187 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 60 हजार से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं।

गृह मंत्रालय के मुताबिक मॉनसून के इस मौसम में सात राज्यों में बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक 587 लोगों की मौत हो गई है। मौसम विभाग ने यूपी, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, असम, नगालैंड और अरुणाचल प्रदेश समेत 16 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस बीच बारिश से अमरनाथ यात्रा भी रोक दी गई है।


कमेंट करें