नेशनल

केरल सहित 21 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, 26 साल बाद खोले गए इडुक्की बांध के गेट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1575
| अगस्त 10 , 2018 , 14:11 IST

केरल सहित देश के 21 राज्यों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश के कारण केरल में पानी तबाही मचा रहा है। शुक्रवार सुबह इडुक्की बांध के दो और गेट खोल दिए गए। यहां बीते दो दिनों में 10 हजार लोगों को राहत शिविरों में भेजा गया। अगले 24 घंटे में और बारिश होने का अनुमान है।

केरल में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से 26 लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा इडुक्की जिले में 11 लोगों की जान गई। यहां अब तक 10 हजार लोगों को राहत शिविरों में भेजा जा चुका है। नदियों के उफान पर होने के कारण राज्य के 24 बांध खोल दिए गए। इडुक्की बांध का गेट 26 साल बाद खोला गया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने विजयन से फोन पर बात की और उनसे बाढ़ से उपजे हालातों के बारे में जानकारी ली। पीएम मोदी ने सीएम को केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया। वहीं केंद्रीय मंत्री केजे अल्फोंस ने कहा कि पिछले 50 सालों में ऐसी बारिश नहीं हुई है। एनडीआरएफ की 6 टीमों को केरल में बचाव अभियान में लगाया गया है।

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में गुरुवार देर रात बादल फटने से तीन गांवों में काफी नुकसान हुआ। राज्य में छह दिन भारी बारिश का अलर्ट है। गुरुवार सुबह धूप खिली, लेकिन दोपहर बाद राजधानी शिमला समेत कई स्थानों पर बारिश हुई। मौसम विभाग ने 10 अगस्त से 15 अगस्त तक लगातार बारिश का अनुमान जताया है। 12 और 13 अगस्त को भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की गई। गुरुवार को सबसे ज्यादा बारिश 33 मिलीमीटर भुंतर में हुई। बारिश के कारण प्रदेश में करीब 160 सड़कों से संपर्क टूट चुका है।

बारिश का अलर्ट:- उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, बिहार, पश्चिमी बंगाल, सिक्किम, मध्यप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में अगले तीन दिन भारी बारिश हो सकती है।


कमेंट करें