राजनीति

हिमाचल चुनाव: कांग्रेस के बागी नेताओं पर गिरी गाज, 7 नेता निलंबित

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
317
| अक्टूबर 29 , 2017 , 11:56 IST

हिमाचल प्रदेश में चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी के लिए बुरी खबर है। टिकट ना मिलने से कांग्रेस में बगावात के सुर उठने लगे हैं। पार्टी उम्मीदवारों के खिलाफ चुनाव लड़ने और पार्टी की अनुशासन नियमों का उल्लंघन करने के मामले में दो पूर्व मंत्रियों समेत 7 नेताओं को पार्टी से निलंबित कर दिया है।

कांग्रेस ने इन नेताओं को चुनाव से हटने के लिए दो दिन का वक्त दिया था, लेकिन कोई भी नेता चुनाव से हटने के लिए राजी ही नहीं हुआ जिसपर पार्टी ने कार्रवाई करते हुए 7 नेताओं को बाहर का रास्ता दिखा दिया।

बता दें कि, हिमाचल कांग्रेस प्रभारी सुशील कुमार शिंदे के निर्देशों पर हिमाचल कांग्रेस ने इन नेताओं पर कार्रवाई की है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों के खिलाफ आजाद उम्मीदवार के तौर पर लड़ रहे उम्मीदवारों को पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित किया गया।

Himachal

गौरतलब है कि कांग्रेस के बड़े नेताओं ने निलंबित किए गए नेताओं पर चुनाव से हटने के लिए दवाब बनाया था, ताकि वे नामांकन वापसी ले लें, लेकिन उन्होंने आखिरी तारीख तक अपनी नामांकन वापिस नहीं लिया।

कांग्रेस ने जिन 7 नेताओं को पार्टी को 6 साल के लिए बाहर किया है। उनमें शिमला शहरी से हरीश जनारथा, नालागढ़ से हरदीप बाब, द्रंग से पूर्ण चंद ठाकुर, रामपुर से सिंघी राम, पालमपुर से बैनी प्रसाद, शाहपुर से विजय सिंह मनकोटिया और लाहौल स्पीति से स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे राजेंदर कारपा शामिल हैं।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें