नेशनल

हिमाचल में बारिश-भूस्खलन से भारी तबाही, 16 लोगों की मौत, कई हाइवे बंद

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2008
| अगस्त 14 , 2018 , 09:55 IST

हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से अबतक 16 लोगों की मौत हो गई है। हिमाचल में बारिश आफत बनकर बरस रही है। जिसके कारण जहां बड़े पैमाने पर जानमाल, राजमार्गों, सम्पर्क सड़कों और रास्तों को नुकसान हुआ है। वहीं  स्थानीय जनजीवन भी अस्तव्यस्त हो गया है। राज्य में बारिश के फिलहाल थमने के आसार नज़र नहीं आ रहे हैं।

सोलन जिले स्थित चकला गांव में सोमवार की तड़के सुबह भूस्खलन के कारण एक ही परिवार के दो बच्चों समेत चार लोगों की मलबे के नीचे दबने से मौत हो गई। मृतकों की शिनाख्त देवेंद्र उसकी पत्नी पूनम तथा सात साल की बेटी और चार साल के बेटे की मौत हो गई। अतिरिक्त जिला उपायुक्त विवेक चंदेल ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही एसडीएम कंडाघाट ने राहत और बचाव दल के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि घटना के समय परिवार घर में सोया हुआ था।

भारी बारिश की वजह से प्रशासन को शिमला, कांगड़ा और सोलन समेत कई जिलों में स्कूलों को बंद करना पड़ा। कुछ इलाकों में भारी बारिश की वजह से हुए भूस्खलन के कारण कई सड़कों को बंद कर दिया गया है। मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश की आशंका जतायी है।

मौसम विभाग के अनुसार पोंटा साहिब में 239 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि सुजानपुर भारी बारिश और जमीन धंसने की घटनाओं ने हिमाचल प्रदेश में भी बड़ी तबाही मचाई। किन्नौर में एक पुल बह गया। भूस्खलन के मलबे से राज्य के कई हाइवे पट गए। कई जगह जमीन धंसने से चंडीगढ़-शिमला हाइवे पर ट्रैफिक रोकना पड़ा। रेल ट्रैक पर भी मलबा आने से कालका-शिमला रूट की सभी ट्रेनें सस्पेंड कर दी गईं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि राज्य को बारिश से 775 करोड़ का नुकसान हुआ है।


कमेंट करें