नेशनल

हिमाचल में लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन तेज, 45 यात्री किए गए एयरलिफ्ट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1458
| सितंबर 27 , 2018 , 14:57 IST

हिमाचल प्रदेश में आफत की बारिश और बर्फबारी से लोगों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही। तेज बारिश और लैंडस्लाइड के कारण लाहौल और स्पीति जिले के कई हिस्सों में अभी भी 700 से ज्यादा लोग फंसे हुए हैं।

लोगों को बचाने के लिए पिछले दो दिनों से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। इसके लिए वायुसेना के हेलिकॉप्टर्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। यही नहीं रेस्क्यू को देखते हुए दो और हेलिकॉप्टर्स मनाए गए हैं।

रेस्क्यू ऑपरेशन तेज

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू,लाहौल स्पीति और चंबा जिले में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने का सेना का अभियान तीसरे दिन भी जारी है। गुरुवार को अब तक कुल्लू में 18 विदेशी पर्यटकों समेत 45 लोगों को रेस्क्यू किया गया। इनमें नौ विदेशी पर्यटक जर्मनी के हैं इन्हें सारचू कैंप से कुल्लू लाया गया है। राक्षी ढांक में 22 लोग फंसे बताए जा रहे हैं। छतड़ू में करीब 135 लोग फंसे हुए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन में अब सेना के चीता हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है। रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाले गए जर्मन नागरिकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

13 लोग किए गए एयरलिफ्ट

वहीं छोटा धारा के पास 10 महिलाओं और 3 बच्चों को एयरलिफ्ट कर कुल्लू सुरक्षित पहुंचाया गया. जानकाका के मुताबिक अभी भी कुछ लोग वहां फंसे हुए हैं। लोगों को बचाने के लिए बचाल अभियान तेज कर दिया गया है। वहीं फंसे हुए लोगों के लिए खाना, दवाई जैसी जरूरी चीजें भी भेजी जा रही है।

इससे पहले बुधवार को हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति में फंसे 650 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला गया था।

हाल में हुई बर्फबारी और बारिश से इलाके की ज्यादतर सड़कें बंद हो गई है। यही नहीं कुदरत की मार से हिमाचल को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है।
फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन युद्ध स्तर पर जारी है।


कमेंट करें