बिज़नेस

मात्र 80 करोड़ में बिकी 'किंग ऑफ इंडियन रोड्स', जानिए एम्बेसडर का क्या करेगी Peugeot?

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2273
| फरवरी 11 , 2017 , 18:44 IST

सालोसाल तक पीएम से लेकर भारत के आम नागरिक तक की पसंदीदा कार रही एम्बेसडर के ब्रांड को फ्रांस की कार कंपनी Peugeot ने मात्र 80 करोड़ रुपये में खरीद लिया है।

सीके बिड़ला ग्रुप की हिन्दुस्तान मोटर्स ने यह डील सिर्फ 80 करोड़ रुपये में की है। बता दें कि तीन साल पहले 2014 में ही एम्बेसडर कार का उत्पादन बंद हो गया था।


किंग ऑफ इंडियन रोड्स के नाम से मशहूर एम्बेसडर कार के ब्रांड बिकने के बाद हिन्दुस्तान मोटर्स के प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी ने Peugeot SA Group के साथ ट्रेडमार्क और एम्बेसडर ब्रांड बेचने के समझौते पर आखिरी मुहर लगा दी है। हिन्दुस्तान मोटर्स इस डील से हासिल हुई रकम से इम्प्लॉई और कर्जदारों का बकाया चुकाएंगे।

A 23

70 साल पहले इंडियन रोड पर आई थी एम्बेसडर

एम्बेसडर कार का सफर 70 साल पुराना है। भारत की सड़कों पर 1958 में उतारी गई थी एम्बेसेडर कार। 1958 में हिंदुस्तान मोटर्स ने मोरिस ऑक्सफोर्ड सीरीज-2 या लैंडमास्टर कार को एम्बेसडर ब्रांड के नाम से लांच किया था। बाद में यह कार इंडिया की आइकोनिक कार हो गई। देश की पहचान बन गई थी एम्बेसडर कार।

मारूति 800 आने के बाद एम्बेसडर का घटा क्रेज

M 800

1980 के दशक तक भारत की सड़कों पर राज कर रही थी एम्बेसडर कार। लेकिन 1980 में संजय गांधी के प्रयास के बाद जब भारत में मारूति कारों का उत्पादन होने लगा तो मारूति ब्रांड मारूति 800 खासी पापुलर कार हो गई और एम्बेसडर का मार्केट में दबदबा कम होने लगा।

Pg

एम्बेसडर ब्रांड का क्या करेगी Peugeot

माना जा रहा है कि Peugeot भारत में एम्बेसडर ब्रांड को अपनी कारों के प्रमोशन के लिए इस्तेमाल करेगी। संभव है वह एम्बेसडर ब्रांड के नाम से ही अपनी नई कारें बेंचेगी।

Amb 4


कमेंट करें