फ्रेंडशिप डे स्पेशल

ऐसे और इस जगह से 'फ्रेंडशिप डे' मनाने की हुई थी शुरूआत

शुभा सचान , न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1657
| अगस्त 3 , 2018 , 21:32 IST

अगस्त का पहला सप्ताह उन सभी दोस्तों के लिए बेहद खास होता है, जिनकी जिंदगी में दोस्त होते हैं या दोस्त बनते हैं। मेरे ख्याल से हर व्यक्ति की जिंदगी में कोई न कोई एक खास दोस्त जरुर होता है,जिनसे वो अपने दिल सारी बातें शेयर करता हो। कई बार ऐसा होता है कि जब हम अपने पैरेंट्स या पार्टनर से कुछ बातें शेयर नहीं कर पाते। उस वक्त हमारे सबसे करीब होता है दोस्त जिससे हम अपने सारे दुख-सुख बांटते हैं। लेकिन उन्हें थैंक्स कहना का मौका हमे देता है फ्रेंडशिप डे।

Female-friend-655x353

पश्चिमी देशों से शुरू हुआ चलन

क्या आप जानते हैं कि फ्रेंडशिप डे की शुरूआत आखिर कैसे हुई? वैसे तो ये चलन पश्चिमी देशों से शुरू हुआ। लेकिन आज भारत में भी लोग इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं। पिछले कुछ सालों से युवाओं में इस दिन को मनाने का चलन और बढ़ गया है। वहीं अब बुजुर्ग भी इसे अपने तरीके से मनाते हैं।

Friends-forever-1504082470-lb

फ्रेंडशिप डे का इतिहास

अमेरिका में फ्रेंडशिप डे की शुरुआत 1935 में हुई थी। कहा जाता है कि अगस्त के पहले रविवार को अमेरिकी सरकार ने एक निर्दोष व्यक्ति को मार दिया था और जिसके दुख में उसके दोस्त ने आत्महत्या कर ली। जिसके बाद दक्षिणी अमेरिकी लोगों ने इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day) मनाने का प्रस्ताव अमेरिकी सरकार के समक्ष रखा गया था। सरकार ने इस प्रस्ताव को पहले मानने से इनकार कर दिया था लेकिन लगभग 21 साल बाद 1958 में सरकार ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। जिसेक बाद अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाने का चलन शुरू हो गया।

Dc-Cover-r7s8taq5hp0fm1upu432k0g040-20170805133827.Medi

अपने दोस्तों संग मनाएं फ्रेंडशिप डे

फ्रेंडशिप डे का ये दिन उन सभी दोस्तों को लिए बेहद ही खास है। ये दिन भले ही साल में एक बार आता हो लेकिन दोस्तों के साथ बिताए वो पल वो खुशियां हमारे जेहन में जिंदगीभर बनी रहती हैं। तो इस दिन को आप अपने दोस्तों के साथ सेलिब्रेट करें।