नेशनल

मॉब लिंचिंग पर गृह मंत्रालय की राज्यों को एडवाइजरी, SC के निर्देशों का हो पालन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1518
| सितंबर 26 , 2018 , 19:28 IST

गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को एडवाइजरी जारी की है जिसमें मॉब लिंचिंग और गाय के नाम पर हिंसक घटनाओं के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा है। गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि सभी सरकारों से लिंचिंग की घटनाओं पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन होगा।

RAJNATH-SINGH-INDAI-KASHMIR_PTI10_23_2017

आपको बता दें कि 24 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने मॉब लिंचिंग पर चिंता जताते हुए राज्य सरकारों से एक हफ्ते के भीतर रिपोर्ट दाखिल करने को कहा था। सुप्रीम कोर्ट ने गोरक्षा के नाम पर हिंसा और भीड़ द्वारा हत्या की घटनाओं पर अंकुश के लिए सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से कहा दिए गए निर्देशों पर अमल करने को कहा था।

SCकोर्ट ने शख्त टिप्पणी करते हुए कहा था कि ऐसे लोगों को भी एहसास होना चाहिए कि मॉब लिंचिग या भीड़ तंत्र जैसी घटनाओं पर उन्हें कानून की सख्ती का सामना करना पड़ेगा।

आपको बता दें कि बीते कुछ महीनों में गोरक्षा के नाम पर कई लोगों की हत्याओं के मामले सामने आए थे। इस मामलों पर चिंता जताते हुए सुपरीम कोर्ट ने राज्य सरकारों और केंद्र सरकारों कों मॉब लिंचिंग की घटनाओं से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए थे। पीठ ने अपने निर्देशों पर अमल के लिए केन्द्र सरकार से भी जवाब मांगा था। कोर्ट ने कहा था कि केन्द्र और सभी राज्यों को टेलीविजन, रेडियो और इलेक्ट्रॉनिक तथा प्रिंट मीडिया के माध्यम से गो रक्षा के नाम पर हत्या और भीड़ द्वारा लोगों की हत्या के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया जाए।


कमेंट करें