इंटरनेशनल

चीन पहुंचा खतरनाक तूफान 'मैंगखुट', 24 लाख से जयादा लोगों ने किया पलायन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2411
| सितंबर 16 , 2018 , 20:22 IST

हांगकांग प्रशासन ने तूफान 'मैंगखुट' के मद्देनजर रविवार को उच्च स्तर की चेतावनी जारी की। चूंकि तूफान तेजी से आगे बढ़ रहा है इसलिए शहर के निवासियों को भारी बारिश को लेकर चौकन्ना रहने के लिए कहा गया है।

'सीएनएन' की रिपोर्ट के अनुसार, हांगकांग ऑब्जर्वेटरी (एचकेओ) तूफान का स्तर बढ़ाकर टी10 कर दिया है। दुकानें बंद हैं और सड़कों से गाड़ियां और परिवहन के अन्य साधन नदारद है। लोगों को घरों के भीतर ही रहने को कहा गया है और समुद्र से नदियों से भी दूरी बनाने की हिदायत दी गई है।

मैंगखुट के दौरान हवा की रफ्तरा 165 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

तूफान ने शनिवार को फिलीपींस में दस्तक दी और यहां दो लोगों की जान ले ली। इस दौरान उत्तरी द्वीप लुजोन के छोटे कस्बों व गावों में कई घर नष्ट हो गए थे। 'मैंगखुट' अभी शहर के दक्षिण-दक्षिणपूर्व से 220 किलोमीटर दूरी पर है और पर्ल रिवर डेल्टा की ओर बढ़ रहा है, जहां 12 करोड़ लोग रहते हैं।

माचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अब तक 24.5 लाख लोगों को इलाके से सुरक्षित निकाल दिया गया है जबकि 48,000 से अधिक मछुआरों की नाव को बंदरगाह से बुला लिया गया है। 29,000 से अधिक कंस्ट्रक्शन साइट पर काम रोक दिया गया है और 632 टूरिस्ट स्पॉट को बंद कर दिया गया है। 

इससे पहले, चीन के दो एयरपोर्ट पर 400 से अधिक उड़ानों का परिचालन रोक दिया गया था, जबकि तटीय रिजॉर्टों और स्कूलों को बंद कर दिया गया था। दक्षिण चीन के ग्वांगडॉन्ग, हैनान और ग्वाक्सी जुआंग स्वायत्त रीजन सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं जहां भारी बारिश हो रही है। 


कमेंट करें