इंटरनेशनल

व्हाइट हाउस संचार निदेशक Hope Hicks का इस्तीफा, ये है वजह

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1056
| मार्च 1 , 2018 , 12:58 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की करीबी सहयोगी होप हिक्स ने व्हाइट हाउस संचार निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया है। होप (29 वर्ष) पिछले तीन साल में ट्रंप के लिए विभिन्न क्षेत्रों में काम कर चुकी हैं। वह ट्रंप के प्रचार अभियान की प्रवक्ता और 20 जनवरी 2017 को राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने बाद उनकी रणनीतिक संचार की निदेशक भी रह चुकीं हैं। साल 2016 में राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप के आरोपों में ‘हाउस इंटेलिजेंस कमेटी’ के समक्ष पेश होने के एक दिन बाद ही उनके इस्तीफे देने की घोषणा हुई है।

 

हालांकि white house ने उनके इस्तीफा देने की सही तारीख की जानकारी नहीं दी है। उन्होंने कहा, ‘‘उनका जाना तय है लेकिन यह आने वाले कुछ सप्ताहों में होगा।’’ होप लंबे समय से ट्रंप के साथ काम कर रही हैं, उनकी उम्मीदवारी की घोषणा से पहले, चुनाव अभियान के दौरान और उनके प्रशासन के दूसरे कार्यकाल में लगातार वह उनके साथ जुड़ी रही हैं। तीन साल बाद उन्होंने ट्रंप से संपर्क किया और बताया कि वह इस्तीफा देना चाहती हैं ताकि वह व्हाइट हाउस के बाहर अन्य अवसर तलाश पाएं।

ट्रंप ने कहा, ‘‘होप एक शानदार इंसान है और पिछले तीन साल में उन्होंने बेहतरीन काम किया है। वह बहुत ही बुद्धिमान और विचारशील है, वह सचमुच महान इंसान हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यकीनन उनकी कमी खलेगी लेकिन जब उन्होंने मुझसे अन्य अवसर तलाशने के बारे में बताया.. जिसे मैं पूरी तरह समझ सकता हूं। मुझे विश्वास है कि हम भविष्य में फिर साथ काम करेंगे।’’

कौन हैं Hope Hicks ?

29 साल की होप हिक्स एक पूर्व मॉडल और पब्लिक रिलेशन कंसल्टेंट हैं 

जनवरी 2017 से सिंतबर 2017 तक होप व्हाइट हाउस के स्ट्रैटेजिक कम्यूनिकेशंस डिपार्टमेंट की डायरेक्टर थीं

साल 2016 में होप हिक्स ट्रंप की प्रेस सेक्रेटरी का काम भी संभाल चुकी हैं। 

27 फरवरी 2018 को होप हिक्स ने व्हाइट हाउस इंटेलीजेंस कमेटी के सामने बयान दिया कि उन्होने राष्ट्रपति ट्रंप के लिए कई बार प्रेस से झूठ बोला था। 

 

बता दें व्हाइट हाउस इंटेलीजेंस कमेटी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की भी जांच कर रही है। 

यहां देखें प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप को लेकर होप हिक्स ने क्या कहा?


कमेंट करें