इंटरनेशनल

मेलानिया को कैसे मिला आइंस्टीन वीज़ा, क्यों ख़ास है यह वीज़ा और क्या है विवाद

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
938
| मार्च 5 , 2018 , 15:31 IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप इन दिनों चर्चा में हैं। मेलानिया एक खास किस्म के वीज़ा की वजह से सुर्खियों में हैं। इस वीज़ा का नाम है ईबी-1 वीज़ा यानि आइंस्टीन वीज़ा। मेलानिया ट्रंप के पास ईबी-1 वीज़ा है। मेलानिया के पास इस वीज़ा के होने पर सवाल उठ रहे हैं। लोग सवाल उठा रहे हैं कि मेलानिया को ये वीज़ा किस आधार पर दिया गया है।

क्या होता है आइंस्टीन वीज़ा

ईबी-1 वीज़ा पाने के लिए उस व्यक्ति में असाधारण योग्यता का होना अनिवार्य है। अगर आप योग्य हैं और आपकी योग्यता असाधारण नहीं है तो आप इस वीज़ा के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। यही कारण हैं कि इस वीज़ा का नाम महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के नाम पर रखा गया है। अमरीकी सरकार इसे पुलित्जर पुरस्कार, ऑस्कर अवार्ड और ओलंपिक मेडल विजेताओं के साथ साथ सम्मानित अकादमिक शोधकर्ताओं और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के अधिकारियों को देती है। इस वीज़ा को प्राप्त करने के लिए आपको 'असाधारण योग्यता' प्रमाण भी देना होता है।

Melania-Trump-863301

मेलानिया के पास है ईबी-1 वीजा

आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया के पास ईबी-1 वीज़ा है। ईबी-1 वीज़ा मिलने के बाद ही उन्हें अमेरिका में रहने की जगह मिली थी। मेलानिया स्लोवेनिया की मॉडल रही हैं। मेलानिया ने साल 2000 में अमेरिका के वीजा के लिए आवेदन किया था। आवेदन के बाद 2001 में उन्हें वीजा मिला। 2001 में स्लोवेनिया के पांच लोगों को ईबी-1 वीजा के लिए उपयुक्त पाया गया था। उनमें से मेलानिया भी एक थीं।

2006 में वो अमरीकी नागरिक बन गईं। इसके बाद उन्हें अपने माता-पिता विक्टर और अमालिजा कानास को स्पॉन्सर करने का अधिकार मिल गया। अब अमरीका में रह रहे उनके माता-पिता वहां की नागरिकता के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में हैं।

_100260223_melania'

मेलानिया को असाधारण योग्यता कैटेगरी में आने वाला ईबी-1 वीजा पर अब सवाल उठने लगे हैं। लोगों में यह जानने की उत्सुकता है कि मलेनिया में ऐसी क्या योग्यता है जिसे आधार बनाकर उन्हें ईबी-1 वीजा दिया गया।

गौरतलब है कि मलेनिया मॉडल जरूर रही हैं लेकिन उन्हें चोटी की अंतरराष्ट्रीय मॉडल में नहीं गिना गया। दूसरी तरफ मेलानिया की वकील ने उनके ईबी-1 वीजा के ब्यौरे के बारे में कुछ खास नहीं बताया। यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है कि मलेनिया को किस आधार पर ईबी-1 वीजा मिला है।


कमेंट करें