इंटरनेशनल

आतंकी हाफिज पर कितनी हुई कार्रवाई, लेखा-जोखा लेने UN की टीम जाएगी पाकिस्तान

आशुतोष कुमार राय, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
412
| जनवरी 21 , 2018 , 20:27 IST

मुंबई हमले के मास्टरमाइंट और मोस्टवांटेड आतंकी हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई को लेकर पाकिस्तान पर लगातार दबाव बढ़ रहा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की प्रतिबंधों की निगरानी करने वाली टीम अगले सप्ताह पाकिस्तान का दौरा करेगी।

इसके जरिए टीम यह पता लगाएगी कि पाकिस्‍तान वैश्विक स्‍तर पर लगाए प्रतिबंधों का कितना अनुपालन कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की प्रतिबंध निगरानी समिति का दो दिवसीय दौरा गुरुवार से शुरू होगा। ‘द डॉन’ ने एक वरिष्ठ पाक अधिकारी के हवाले से कहा है, ‘यूएनएससी 1267 प्रतिबंध समिति की निगरानी टीम 25 और 26 जनवरी को यहां होगी।’

Collage

हाफिज सईद और उससे जुड़े संगठनों पर प्रतिबंधों को पूरी तरह लागू करने में भारत नाकाम रहा है। यही वजह है कि भारत और अमेरिका की ओर से पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाने के बीच संयुक्त राष्ट्र की निगरानी टीम यह दौरा कर रही है। हालांकि, पाकिस्तानी अधिकारी जोर देकर इसे नियमित दौरा बता रहे हैं।

हाफिज सईद को दिसंबर, 2018 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव संख्या 1267 में शामिल किया गया था। जमात उद दावा प्रमुख हाफिज सईद को नजरबंद किए जाने के बाद नवंबर में रिहा कर दिया गया था।

अमेरिका ने जमात-उत-दावा को आतंकी संगठन घोषित कर रखा है। जो लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम कर रहा है।

अमेरिका ने जमात-उद-दावा को 1987 में सईद द्वारा स्थापित लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी मोर्चा कहा था। 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों को अंजाम देने में लश्कर ही जिम्मेदार था, जिसमें 166 लोगों की जान गई थी।

 


कमेंट करें