लाइफस्टाइल

इन आसान घरेलू उपायों से जल्द बढ़ाए ब्लड प्लेटलेट्स

icon सतीश कुमार वर्मा | 0
1661
| अक्टूबर 26 , 2017 , 17:26 IST

रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या कम होना स्वास्थ के लिए खतरनाक है। स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में प्रति माइक्रोलीटर रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या 150,000 से 450,000 बीच होनी चाहिए। इससे कम होने पर होने पर इंसान कई प्रकार के रोगों का शिकार हो जाता है। प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए जीवन शैली में बदलाव के साथ कुछ घरेलू उपाय कारगर होते है।

- पपीता

ब्लड में प्लेटलेट सैल बढ़ाने के लिए पपीता और इसकी पत्तियां दोनों फायदेमंद है। पपीते की पत्तियों को पानी में उबालें जब तक पानी आधा ना रह जाए। फिर इस पानी का सेवन करें।

- चुकंदर

चुंकदर में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में प्लेटलेट्स बढ़ जाते है। एक गिलास गाजर के रस में 3-4 चम्मच चुंकदर का रस मिलाकर पीने से जल्द फायदा मिलेगा।

- ताजा दूध

ताजे दूध में कैल्शियम पाया जाता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती है। यह ब्लड प्लेटलेट को दोबारा विकसित करने में भी मदद करता है। ऐसे में आहार में दूध और इससे बनी चीजों को जरूर शामिल करें।

- नारियल पानी

नारियल पानी का सेवन करें। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स ब्लड प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करते है।

- आंवला

आंवले में मौजूद विटामिन-सी ब्लड प्लेटलेट और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते है। रोज सुबह खाली पेट 1-2 आंवला खाएं। आंवले के जूस में शहद मिलाकर खाने से भी फायदा मिलता है।

- कद्दू

कद्दू भी ब्लड प्लेटलेट बढाऩे में मददगार है। यह रक्त कोशिकाओं में उत्पादित प्रोटीन को नियंत्रित करता है जो प्लेटलेट के स्तर को बढ़ाने का काम करता है। आधा गिलास कद्दू के जूस में दो चम्मच शहद मिलाकर पीएं।

- गिलोय

गिलोय का सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। गिलोय की डंडी को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका छना हुआ पानी पीएं। इससे तेजी से ब्लड प्लेटलेट बढ़ेगे। अगर आप पानी नहीं पी सकते तो दो चुटकी गिलोय के सत्व को एक चम्मच शहद के साथ दिन में दो बार लें।

- पालक

विटामिन-सी युक्त पालक का इस्तेमाल अक्सर प्लेटलेट्स को बढ़ाने में किया जाता है। 2 कप पानी में 4-5 ताजा पालक के पत्ते डालकर उबाल लें। ठंडा होने पर इसमें आधा गिलास टमाटर का रस मिलाकर पीएं। इसके अलावा आप टमाटर का जूस या सब्जी का भी सेवन कर सकते है।

- व्यायाम

रोज सुबह टहलें और व्यायाम करें।


author
सतीश कुमार वर्मा

लेखक न्यूज वर्ल्ड इंडिया में वेब जर्नलिस्ट हैं

कमेंट करें