लाइफस्टाइल

बदलते मौसम में ऐसे करें सेहत की देखभाल

आशुतोष कुमार राय, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1117
| मार्च 5 , 2018 , 17:17 IST

मौसम के बदलते मिजाज के साथ-साथ हमारे रहने और खान-पान का तरीका भी बदलता है। गर्मियों के मौसम के आते ही आस पास का वातावरण एक अलग करवट लेता है। जिसमे रहना खाना पीना पहनना और सेहत के ध्यान रखना भी सम्मिलित होता है।

हल्की गर्मियों में आप अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखें। इस मौसम में आपका छाछ पीना बेहद फायदेमंद रहेगा। इससे आप ताजा भी रहेंगे और आपकी सेहत के लिए छाछ काफी फायदमंद होता है।

इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये हृदय रोगों की रोकथाम और कैंसर के लिए काफी अच्छा है। ये आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे त्वचा ऑयली नहीं होती।
गर्मी के मौसम में आप नारियल पानी पी सकते हैं।

Avoid-these-mistakes-in-weather-transition

ये गर्मियों के लिए काफी बेहतर है। नारियल पानी में कैल्शिसयम, पोटैशि‍यम और क्लोराइड पाया जाता है। नारियल पानी पीने से इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है। साथ ही इसमें मौजूद cytokinins बढ़ती उम्र के लक्षणों को आने से रोकता है।

गर्मियों के मौसम में घर से खाना पानी पीकर बाहर निकलें। बाइक पर सफ़र करने से पहले चेहरे व सिर को ढक लें, ताकि गर्म हवा का प्रभाव कम पड़े। मौसमी फल जरूर खाएं। एक घंटे के अंतराल पर पानी या जूस का सेवन करते रहें। तला-भूना भोजन का सेवन से बचें।

इसे भी पढ़ें-: असाध्य रोगों की राम बाण दवा है दूब, जानिए कैसे करें सेवन

इन बातों का रखें ध्यान...

- बच्चों के खाने में प्याज, हरी सब्जियां, जूस, फल आदि शामिल करें।

- एक सेब और दही रोज जरूर खिलाएं, इससे वे जल्दी से बीमार नहीं होंगे।

- आपके बच्चे जब गार्डन में जाएं तो उन्हें समझाएं कि उन जगहों के पास न खेलें जहां थोड़ा भी पानी इकट्ठा हो।

- जिस कमरे में बच्चे सोते हैं, उस कमरे में उनके सोने से एक घंटा पहले मॉस्कीटो रिप्लेंट लगा दें और दरवाजा बंद कर दें ताकि सारे मच्छर भाग जाएं।

- बच्चों के कपड़ों को एकदम साफ रखें, खासकर जिन कपड़ों को वे पहनकर गार्डन जाते हों, उन्हें अलग रखें और फिर से बिना धोये न पहनाएं।

- बाहर की चीजें जैसे गोलगप्पे, नूडल्स, चाट आदि न खिलाएं। उनका खाने का मन करे तो घर पर बनाकर खिलाने की कोशिश करें।


कमेंट करें