विज्ञान/टेक्नोलॉजी

क्या आप मोबाइल डेटा लीक से हैं परेशान? बचाव के लिए जानें एक्सपर्ट्स के उपाय

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
913
| सितंबर 25 , 2017 , 16:30 IST

21वीं सदी के इस दौर में इंटरनेट का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है और आज के इस दौर में हर कोई इंटरनेट का इस्तमाल कर रहा है। आज के समय में इंटरनेट के कारण हमारी ज़िन्दगी में काफी बदलाव आया है और इसके साथ ही हर समस्या का समाधान इंटरनेट के द्वारा आसानी से किया जा रहा है। इंटरनेट ने हमारी जिंदगी को काफी हद तक सरल बनाने में अहम् भूमिक निभायी है लेकिन आपको बता दें कि सही तरीके से इसका इस्तमाल नहीं करने पर कई बार हमे इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है।

तो आज हम आपको सेफ सर्फिंग के तरीके बतायेगे और साथ ही आपको इंटरनेट पर हो रहे फ्रॉड से बचने की कुछ टिप्स देंगे। आपको बता दें कि कई लोग और कंपनियां आपके मोबाइल डेटा को एजेंसीज को बेच देते हैं, इन एजेंसीज को यह डेटा अपनी स्ट्रेटजी बनाने में काम आता है कि इस यूजर की किस तरह की ज़रूरत है, इसे क्या बेचा जा सकता है आदि।

सर्च इंजन:

गूगल जैसे कई सर्च इंजन आपके द्वारा सर्च किए गए की वर्ड्स का ट्रैक रखते हैं कि यूजर ने क्या सर्च किया है। आप ऐसे सर्च इंजन और ब्राउज़र काम में लें जो आपकी एक्टिविटीज़ को ट्रैक ना करें।

Browsers'

 

मोबाइल एड्स:

कई एंड्रॉइड एप्स कई तरीकों से आपका डेटा एक्सेस करती हैं। जैसे कई विज्ञापनों और एप्स में आपसे जानकारी भरवाई जाती है और फिर यह जानकारी थर्ड पार्टी को भेज दी जाती है। वे आपके हर एड पर किए गए क्लिक तक का हिसाब रखते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें ताकि आपकी प्राइवेसी सुरक्षित रहे।

लोकेशन ट्रैकिंग:

कई कंपनियाँ आपकी लोकेशन को ट्रैक करती है और फिर वे अन्य कंपनियों को ये डेटा देती हैं। इससे कंपनी को अपने मार्केट के अनुसार सही टार्गेटिड यूजर मिलता है। अधिकतर बार यूजर को पता भी नहीं होता कि उसकी लोकेशन ट्रैक की जा रही है। आप वीपीएन का इस्तेमाल कर या अपनी लोकेशन को ऑफ रख कर इससे बच सकते हैं।

Loco

कुकीज़:

आपकी कुकीज़ आपके सेशन का डेटा स्टोर रखती है, इससे थर्ड पार्टीज़ इस डेटा को इस्तेमाल कर आपके अनुसार अपने कैम्पेन बनाती हैं। जैसे कि आपने किसी शॉपिंग साइट पर कोई प्रॉडक्ट सर्च किया, अब जब आप किसी दूसरी साइट पर जाएँगे तो वहाँ भी अपने आप उसी कैटेगरी के प्रॉडक्ट आपको दिखेंगे, यह कुकीज़ के कारण ही होता है। यदि आपकी कुकीज़ कोई चुरा लेता है तो वह आपके अकाउंट को नुकसान पहुंचा सकता है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें