राजनीति

IAS छोड़ राजनीति में आए शाह फैसल, जम्मू-कश्मीर पीपल्स मूवमेंट पार्टी का किया गठन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1696
| मार्च 17 , 2019 , 15:48 IST

जम्मू-कश्मीर में बीते दिनों भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की नौकरी से इस्तीफा देने वाले शाह फैसल ने अपनी नई राजनीतिक पार्टी का गठन किया है। शाह फैसल की ओर से बनाई गई पार्टी का नाम जम्मू-कश्मीर पीपल्स मूवमेंट रखा गया है और रविवार को औपचारिक रूप से इसके गठन की घोषणा की गई है। इससे पहले शाह फैसल के नैशनल कॉन्फ्रेंस में शामिल होने को लेकर तमाम अटकलें लगाई जा रही थीं, जिन्हें उन्होंने बाद में खारिज कर दिया था। इस दौरान कश्मीरी मूल की जेएनयू छात्र संगठन नेता शहला रशीद भी फैसल की पार्टी में शामिल हुई हैं।

2010 बैच के यूपीएससी टॉपर फैसल ने इस साल जनवरी में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से इस्तीफा दे दिया था। उनके अनुसार कश्मीर में न थमने वाली हत्याओं और मुसलमानों को हाशिए पर रखने के विरोध में ऐसा कदम उठाया। फैसल ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा था कि, भारतीय रिजर्व बैंक, केंद्रीय जांच ब्यूरो और राष्ट्रीय जांच एजेंसी जैसे सार्वजनिक संस्थानों को वह अपने लाभ के लिए इस्तेमाल कर रहा है।

आईएएस छोड़ने के बाद से ही शाह फैसल जम्मू-कश्मीर में जगह-जगह लोगों से और खासकर युवाओं से संवाद कर रहे थे। शाह फैसल ने लोगों से राज्य में भ्रष्टाचार मुक्त, स्वच्छ और पारदर्शी राजनीति की समर्थन करने की भी अपील की थी। अपनी इस मुहिम के लिए उन्होंने एक क्राउडफंडिंग अभियान भी शुरू किया था।

बता दें कि फैसल ने साल 2010 में आईएएस परीक्षा में टॉप किया था। उन्हें जम्मू-कश्मीर का होम कैडर आवंटित किया गया था, जहां उन्होंने जिला मजिस्ट्रेट, स्कूल शिक्षा निदेशक और राज्य के स्वामित्व वाले पावर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक के रूप में काम किया।


कमेंट करें