नेशनल

J&K सरकार के फरमान पर IAS ने कहा, मैं तो सोशल मीडिया का इस्तेमाल करूंगा!

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
442
| दिसंबर 29 , 2017 , 12:57 IST

आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने जम्मू कश्मीर सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर जारी किए गए आदेश पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि वह अब अपना फेसबुक एकाउंट अपडेट करने के लिए 'कोड भाषा' का इस्तेमाल करेंगे।

वर्ष 2009 में भारतीय सिविल सेवा परीक्षा टॉप करने वाले पहले कश्मीरी फैसल ने सरकार के आदेश के कुछ घंटे बाद अपने फेसबुक पेज पर लिखा, वे सोशल मीडिया का तो इस्तेमाल करेंगे मगर इसके लिए 'कोड भाषा' का इस्तेमाल करेंगे। शाह ने 'कोड भाषा' का इस्तेमाल करते हुए अपने फेसबुक पेज कर कई विचार पोस्ट भी किए।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए सोशल मीडिया के इस्तेमाल करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. राज्‍य सचिव की तरफ से जारी किए गए फरमान में कहा गया है कि सरकारी कर्मचारियों को सोशल मीडिया पर किसी भी आपराधिक, अनैतिक या शर्मशार करने जैसी गतिविधि में शामिल नहीं होना चाहिए, जो सरकार की छवि खराब कर सकती है।

फरमान में यह भी कहा गया है कि कर्मचारियों को राजनीतिक गतिविधि के लिए अपना व्‍यक्तिगत सोशल मीडिया अकाउंट बिल्‍कुल भी इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए. सरकारी जानकारी को भी सोशल करने पर सख्त मनाही की गई है. अगर कोई कर्मचारी इस तरह की गतिविधियों को शामिल पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इस पर उनके साथियों ने उन्हें सलाह दी है कि सरकारी फरमान के खिलाफ खड़े होने से वह परेशानी में पड़ सकते हैं। हालांकि, आईएएस अधिकारी ने फेसबुक पर पोस्ट लिखी कि सरकारी कर्माचारियों को एक निश्चित आचार संहिता का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे उनका मतलब अच्छे व्यवहार से है।

शाह की तरह कई और लोगों ने भी सरकार के इस फरमान का विरोध किया है। सीपीआई (एम) की राज्य इकाई ने इसे सत्तावादी अधिसूचना करार देते हुए इसे वापस लेने की मांग की है। पार्टी ने कहा कि सरकार का यह फरमान तानाशाही मानसिकता को दर्शाता है।


कमेंट करें