खेल

ICC ने नए नियम 28 सितंबर से होंगे लागू, जानिये क्या-क्या हुए बदलाव

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1243
| सितंबर 26 , 2017 , 17:18 IST

क्रिकेट की दुनिया में जल्द ही आपको बदलाव देखने को मिलेंगे। अब क्रिकेट के नियमों में सुधार करने का वक्त आ गया है। ऐसे में आईसीसी ने कुछ नियमों में बदलाव कर खिलाड़ियों को नई सौगात दी है। बता दें कि अब दुर्व्यवहार करने पर खिलाड़ियों को खेल के बीच से ही पविलियन भेजा जा सकेगा। दरअसल, ये नए नियम 28 सितंबर से लागू कर दिए जाएगा।

जिसके बाद अगर कोई खिलाड़ी मैच के दौरान अभद्रता करता है या कहें दुर्व्यवहार करता है तो उसे मैच के बीच में ही मैदान छोड़ना पड़ेगा। ये नियम अब सितंबर में होने वाली सभी सीरीजों से लागू हो जाएंगे। हालांकि ये भारत, ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही सीरीज में लागू नहीं होंगे क्योंकि ये सीरीज इन नियमों के पहले से ही खेली जा रही है।

इन नए नियमों में बल्ले के आयामों तथा निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरस) में भी कुछ बदलाव किए गए हैं, जो सभी सीरीज में लागू किए जाएंगे। बल्ले की लंबाई और चौड़ाई में किसी प्रकार का बदलाव नहीं आया है, लेकिन बल्ले के ऐज (कोण) की मोटाई 40 मिलीमीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए और इसकी गहराई अधिक से अधिक 67 मिलीमीटर तक होनी चाहिए। इसके तहत, अंपायरों को जल्द ही बल्ले के नाप के बारे में जानकारी दे दी जाएगी, ताकि वे बल्ले की वैधता जांच सकें।

ये नए नियम जल्द होने वाली 2 टेस्ट सीरीज में लागू होंगे। इनमें साउथ अफ्रीका में बांग्लादेश और पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच यूएई में खेला जाने वाला मैच शामिल है।



डीआरएस में किए गए बदलावों के तहत टेस्ट मैचों में टॉपअब्प रिव्यू नहीं होंगे। टॉपअप रिव्यू में टीमों को 80 ओवरों के बाद दो और रिव्यू दिए जाते थे, जो अब नहीं दिए जाएंगे। इसका साफ मतलब यह है कि प्रत्येक पारी में केवल दो असफल रिव्यू होंगे। 

आईसीसी ने अपने एक बयान में कहा कि नए नियमों के तहत टी-20 मैचों में भी डीआरस का इस्तेमाल किया जा सकेगा। दक्षिण अफ्रीका-बांग्लादेश् और पाकिस्तान-श्रीलंका के बीच खेली जाने वाली सीरीज इन नए नियमों के तहत खेली जाएगी। 


कमेंट करें