राजनीति

राहुल का PM पर हमला, कहा- मोदी की सोच में दलित नहीं, कमजोरों की बनाएंगे सरकार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1938
| अगस्त 9 , 2018 , 14:45 IST

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज दिल्ली के जंतर मंतर दलित संगठनों के प्रदर्शन में पहुंचे। राहुल गांधी के साथ सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी भी मौजूद थे। राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि पीएम मोदी के दिल में दलितों के लिए कोई जगह नहीं है। राहुल ने कहा कि पीएम मोदी की सोच दलित विरोधी है। हम सब मिलकर 2019 में उन्हें हराएंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा SC/ST एक्ट की रक्षा की है और आगे भी करती रहेगी।

राहुल गांधी ने कहा कि जिन प्रदेशों में बीजेपी सरकार है वहां दलितों को दबाया जाता है और कुचला जाता है। SC-ST अत्याचार विरोधी कानून को संविधान की 9वीं अनुसूचि में शामिल किए जाने को लेकर प्रदर्शन कर रहे दलितों ने आज भारत बंद बुलाया है।

उन्‍होंने कहा कि SC/ST एक्‍ट को मोदी जी ने रद्द होने दिया और जिस जज ने ये फैसला दिया पीएम मोदी ने उन्‍हें रिवार्ड दिया। नरेंद्र मोदी की सोच में दलित शामिल नहीं है। कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि विकास में दलितों को जगह नहीं और SC/ST ऐक्ट कांग्रेस ने दिया है। मोदी सरकार ने एक्ट बदलने दिया लेकिन हम SC-ST ऐक्ट की रक्षा करेंगे।

आपको बता दें कि लोकसभा ने छह अगस्‍त को अनुसूचित जातियां और अनुसूचित जनजातियां अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक 2018 को मंजूरी दी गई। सरकार ने जोर दिया कि बीजेपी गठबंधन सरकार हमेशा आरक्षण की पक्षधर रही है और कार्य योजना बनाकर दलितों के सशक्तीकरण के लिये काम कर रही है। लोकसभा में लगभग छह घंटे तक चली चर्चा के बाद सदन ने कुछ सदस्यों के संशोधनों को नकारते हुए ध्वनिमत से विधेयक को मंजूरी दे दी।

इससे पहले विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने कहा, ‘हमने अनेक अवसरों पर स्पष्ट किया है, फिर स्पष्ट करना चाहते हैं कि हम आरक्षण के पक्षधर थे, पक्षधर हैं और आगे भी रहेंगे।’

ऑल इंडिया आंबेडकर महासभा के अध्यक्ष अशोक भारती ने कहा, 'एससी/एसटी ऐक्ट को लागू करने की हमारी बड़ी मांग पूरी हो गई है। लेकिन दूसरी मांगों को लेकर शांतिपूर्वक तरीके से विरोध प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि हम लोगों की दुकानें और सड़क बंद नहीं करेंगे।


कमेंट करें