नेशनल

IMF से मोदी सरकार के लिए खुशखबरी, 2018 में 7.3% विकास दर का अनुमान

दीपक गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1574
| अक्टूबर 9 , 2018 , 11:25 IST

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष यानी आईएमएफ की ओर से मोदा सरकार के लविए अच्छी खबर आई है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार साल 2018 भारत की विकास दर 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है, साथ ही आईएमएफ ने जीएसटी और बैंकरप्सी कोड की तारीफ की है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का मानना है कि भारत नोटबंदी और जीएसटी के असर से उबर चुका है। देश में निवेश बढ़ रहा है और निजी क्षेत्र में खपत बढ़ी है। मीडियम टर्म में भारत की विकास दर 7.75% रहने की उम्मीद है। इसे आर्थिक सुधारों से फायदा होगा। हालांकि, अप्रैल में आईएमएफ ने 7.80% की उम्मीद जताई थी।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने साल 2018 में भारत के लिए विकास दर के अनुमानों को बरकरार रखा है। लेकिन साल 2019 में मामूली रूप से कम कर दिया है. वहीं आईएमएफ ने चीन के विकास दर के अनुमान में अधिक कटौती की है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुताबिक भारत के विकास दर का अनुमान साल 2018 में 7.3 फीसदी और साल 2019 में 7.4 फीसदी का है। चीन के विकास दर को 6.6. फीसदी और साल 2019 में 6.2 फीसदी रखी है। इसके लिए चीन ने अमेरिका की ओर से चाइनीज प्रोडक्ट पर बैन को जिम्मेदार भी ठहराया है।

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के ट्रेड वॉर से चीन की विकास दर पर असर पड़ेगा। ग्लोबल ग्रोथ रेट के अनुमान में भी अमेरिका और दूसरे देशों के बीच व्यापार विवादों की वजह से कमी की गई है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने विभिन्न देशों को सुधारों को वापस लेने के प्रति आगाह किया। आईएमएफ ने कहा कि इससे वैश्विक वित्तीय प्रणाली कम सुरक्षित  हो जाएगी और साथ स्थिरता खतरे में पड़ जाएगी। आईएमएफ ने कहा कि सुधार प्रयासों पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समन्वय होना चाहिए।


कमेंट करें