इंटरनेशनल

इमरान के मंत्रिमंडल में महमूद कुरैशी को जगह, मुंबई हमले के वक्त भी थे पाक के विदेश मंत्री

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2188
| अगस्त 19 , 2018 , 16:54 IST

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने मंत्रिमंडल का एलान कर दिया है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) के प्रवक्ता फवाद चौधरी ने कहा कि घोषित किए गए 20 नामों में से 15 मंत्री होंगे, जबकि पांच अन्य प्रधानमंत्री के सलाहकार के रूप में अपनी ड्यूटी निभाएंगे। उन्होंने बताया कि नए मंत्रिमंडल के सोमवार को राष्ट्रपति भवन में शपथ लेने की संभावना है।

चौधरी द्वारा ट्विटर पर साझा की गई सूची के अनुसार, कुरैशी को विदेश मंत्री, परवेज खट्टक को रक्षा मंत्री और असद उमेर को वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है। वहीं, रावलपिंडी के शेख राशिद को रेल मंत्री बनाया गया। इमरान के मंत्रिमंडल में तीन महिलाओं को भी शामिल किया गया है। शिरीन मजारी, जुबैदा जलाल और फहमिदा मिर्जा भी मंत्रिमंडल का हिस्सा हैं। मंत्री का दर्जा रखने वाले पांच सलाहकारों में पूर्व बैंकर इशरत हुसैन, कारोबारी अब्दुल रज्जाक दाऊद और बाबर अवान जैसे प्रतिष्ठित चेहरे शामिल हैं।

कौन है शाह महमूद कुरैशी?

20 सदस्यीय मंत्रिमंडल में इमरान ने शाह महमूद कुरैशी को विदेश मंत्री नियुक्त किया है। कुरैशी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सरकार में 2008 से 2011 तक विदेश मंत्री रहे हैं। साल 2008 में मुंबई आतंकी हमले के दौरान भी कुरैशी विदेश मंत्री के पद पर थे। नवंबर 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमलों के दौरान वे भारत भी आए थे, जिसमें 166 लोगों की हत्या का दावा किया गया था।

वही इमरान खान की पार्टी ने कहा कि उसने पार्टी के अनुभवी सांसद डॉ. आरिफ अलवी को पाकिस्तान के राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में नामित किया है। चार सितंबर को पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव होना है। यह चुनाव मौजूदा राष्ट्रपति ममनून हुसैन की अवधि समाप्त होने के पांच दिन पहले होगा।

गौरतलब है कि 65 वर्षीय इमरान खान ने शनिवार को पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें