नेशनल

इमरान खान ने पीएम मोदी को लिखा खत, फिर से शांति वार्ता शुरु करने की मांग

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1650
| सितंबर 20 , 2018 , 14:26 IST

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत और पाकिस्तान के बीच फिर से संवाद बहाली के लिए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक खत लिखा है। इस खत में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इमरान चाहते हैं कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और शाह महमूद कुरैशी के बीच वार्ता हो। खासतौर से यह वार्ता इसी महीने न्यूयॉर्क में होने वाली संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा (यूएनजीए) के दौरान हो।

इसी साल अगस्त में पाकिस्तान सरकार बनाने के बाद से खान की ओर से यह पहली द्विपक्षीय वार्ता का औपचारिक प्रस्ताव है। यह 20 अगस्त को पीएम मोदी के अपने पत्र के जवाब में आया था, जिसमें कहा गया था कि नई दिल्ली, इस्लामाबाद के साथ रचनात्मक और सार्थक रिश्तों को जोड़े रखना चाहता है।

पाकिस्तान चुनाव में जीत मिलने के बाद इमरान खान ने कहा था कि यदि भारत रिश्तों को सामान्य करने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाएगा तो वह दो कदम आगे बढ़ाएंगे। पिछले कुछ हफ्तों से इस बात को लेकर अटकलें जताई जा रही थी कि यूएनजीए में स्वराज और कुरैशी मुलाकात करेंगे या नहीं। खान का यह पत्र दोनों देशों के बीच मौलिक बातचीत का आधिकारिक प्रस्ताव है।

आपको बता दें कि विदेश मंत्रियों के बीच आखिरी वीर्ता दिसंबर 2015 में हुई थी। सुषमा स्वराज हार्ट ऑफ एशिया कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने के लिए इस्लामाबाद गई थीं। उस समय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के स्तर पर पाकिस्तान के साथ आखिरी ठोस संवाद हुआ था। उस समय जारी किए गए संयुक्त बयान में कहा गया था कि दोनों देशों के विदेश सचिव कई मामलों पर व्यापक चर्चा के लिए मीटिंग की संभावनाओं और शेड्यूल तैयार करने पर काम करेंगे।


कमेंट करें