नेशनल

इस रक्षाबंधन अपनी बहन को दें ये 5 बेशकीमती गिफ्ट्स

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2760
| अगस्त 26 , 2018 , 20:33 IST

रीति-रिवाज के अनुसार, रक्षाबंधन के मौके पर, भाई अपनी बहनों को तोहफा देते हैं और हर तरह के नुकसान से उनकी रक्षा करने की कसम खाते हैं। इस बार रक्षाबंधन के मौके पर, आप अपनी बहनों को ऐसे गिफ्ट्स दे सकते हैं जो उन्हें हमेशा याद रहे। आइए देखते हैं कि वे 5 बेशकीमती गिफ्ट्स कौन से हैं जो आप इस बार रक्षाबंधन के मौके पर अपनी बहनों को दे सकते हैं।

म्यूच्यूअल फंड

अपनी बहन के नाम से किसी म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट करना एक अच्छा गिफ्ट ऑप्शन हो सकता है। यह उसके लिए सिर्फ एक ऐसा ऐसेट ही साबित नहीं हो सकता है जिसकी कीमत तेजी से बढ़ सकती है बल्कि इससे आपकी बहन को म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट करने के साथ-साथ यह सीखने में मदद मिल सकती है, कि इससे उसे अपने तरह-तरह के फाइनैंशल उद्देश्यों को पूरा करने में किस तरह मदद मिल सकती है। म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट शुरू करके, आप अपनी बहन को एसआईपी मोड के माध्यम से अपने पैसे को बढ़ाने के बारे में बता सकते हैं। म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट करने पर आगे चलकर काफी अच्छा रिटर्न मिल सकता है और एक अनुशासन के साथ इन्वेस्ट करने की आदत भी पड़ सकती है।

Rankhi

फिक्स्ड डिपॉजिट

यदि आप एक सेफ इन्वेस्टमेंट गिफ्ट देना चाहते हैं तो फिक्स्ड डिपोजिट (FD) एक अच्छा ऑप्शन है। एक बैंक एफडी पर आजकल 6% से 8.25% के आसपास इंटरेस्ट मिल रहा है। कुछ एनबीएफसी इससे थोड़ा ज्यादा रिटर्न देती हैं। यदि आपकी बहन की उम्र 60 साल के आसपास है तो एक एफडी एक इक्विटी इन्वेस्टमेंट की तुलना में एक बेहतर चॉइस हो सकता है।

लिक्विड फंड

एफडी के अलावा, एक लिक्विड फंड एक और लो-रिस्क इन्वेस्टमेंट प्रॉडक्ट है जिसे आप अपनी बहन को इस बार रक्षाबंधन के मौके पर गिफ्ट कर सकते हैं। यदि आपकी बहन को ठीक से मालूम नहीं है कि वह इस फंड का इस्तेमाल कैसे करेगी या यदि वह हाल-फ़िलहाल में इस पैसे का इस्तेमाल करना चाहती हैं जैसे हॉलिडे पर घूमने जाने के लिए या कोई प्रॉपर्टी खरीदने के लिए, तो लिक्विड फंड एक अच्छा ऑप्शन है। यह एक एफडी की तरह रिटर्न देता है, लेकिन इसमें कोई एग्जिट चार्ज नहीं लगता है और इसे एक दिन के भीतर रिडीम किया जा सकता है।

Mutual-fund-reuters-2

गोल्ड

गोल्ड बेशक महिलाओं के लिए एक पसंदीदा गिफ्ट है। यदि आप अपनी बहन को इसे गिफ्ट करना चाहते हैं तो आपके पास ऐसा करने के कई तरीके हैं। आप ट्रेडिशनल तरीका अपनाते हुए इसे मटेरियल फॉर्म में जैसे कॉइन, बिस्कुट, या गहने के रूप में उसे गिफ्ट कर सकते हैं। आप इसे डिमटेरियलाइज्ड फॉर्म में जैसे गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड म्यूच्यूअल फंड, या सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) के रूप में भी गिफ्ट कर सकते हैं।

खूबसूरती के लिहाज से गहने का मोल बहुत अधिक होता है और आपकी बहन इसे एक गिफ्ट के रूप में पाकर काफी खुश हो सकती है। यदि आपकी बहन को सोने की चीजें इस्तेमाल करना या सोने के गहने पहनना अच्छा लगता है तो फिजिकल गोल्ड गिफ्ट का ऑप्शन चुनें। लेकिन यदि वह इसे एक इन्वेस्टमेंट के रूप में हासिल करना पसंद करती है तो गोल्ड ईटीएफ या एसजीबी गिफ्ट करना बेहतर होगा। ईटीएफ के वैल्यू को ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकता है और स्टॉक एक्सचेंजों पर इसे खरीदना या बेचना बहुत आसान है।

एक बेशकीमती गिफ्ट जैसे कोई फाइनैंशल प्रॉडक्ट या इन्वेस्टमेंट करते या देते समय, अपनी बहन के फाइनैंशल उद्देश्य का पता लगाने और कुछ ऐसा देने की कोशिश करें जिससे उसे समय पर अपने उद्देश्यों को पूरा करने में मदद मिल सके।


कमेंट करें