खेल

निदास ट्रॉफी: भारत ने बांग्लादेश को 6 विकेट से हराया, शिखर धवन ने जड़ा अर्धशतक

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1758
| मार्च 8 , 2018 , 23:05 IST

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने गुरुवार को आर. प्रेमदासा स्टेडियम में जारी निदास ट्रॉफी टी-20 त्रिकोणीय सीरीज के दूसरे मैच में भारत के सामने 140 रनों की लक्ष्य रखा था जिसका पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने बिना किसी परेशानी के लक्ष्य को हासिल कर लिया। भारत ने 18.4 ओवरों में 4 विकेट खोकर 140 रन बनाते हुए जीत दर्ज की। विजय शंकर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारत के लिए शिखर धवन ने सबसे अधिक 43 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्के की मदद से 55 रन बनाए। बांग्लादेश के लिए रुबेल हुसैन ने 2 विकेट लिए, जबकि मुस्तफिजुर रहमान और तस्कीन अहमद को 1-1 विकेट मिला।

टूर्नामेंट का तीसरा मुकाबला 10 मार्च को श्री लंका और बांग्लादेश के बीच कोलंबो में ही खेला जाएगा। बता दें कि टूर्नमेंट के पहले मैच में श्री लंका ने भारत को हराया था। अब भारत और श्री लंका के 2-2 पॉइंट हो गए हैं।  

धवन और रैना ने रखी जीत की नीव-:

इसके बाद शिखर धवन और सुरेश रैना ने कमाल की बैटिंग की और भारत को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। पिछले मुकाबले में बिना खाता खोले आउट होने वाले रैना ने इस मैच में 27 गेंदों में 28 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 1 चौका और 1 छक्का लगाया। उन्हें रुबेल ने मेहदी हसन के हाथों कैच कराया। रैना और शिखर के बीच तीसरे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी हुई।

धवन की लगाई छठी फिफ्टी-:

भारत जीत के करीब थी, तभी तस्कीन अहमद की एक गेंद को छक्का लगाने के चक्कर में शिखर धवन लिट्टन दास के हाथों कैच आउट हो गए। इस दौरान शिखर धवन ने टी-20 करियर का छठा अर्धशतक पूरा किया।

D

इससे पहले वाले मैच में उन्होंने श्री लंका के खिलाफ 90 रनों की जोरदार पारी खेली थी। जब वह आउट हुए तो महज औपचारिकता ही रह गई थी, जिसे फॉर्म में चल रहे मनीष पांडे (27) और दिनेश (2) कार्तिक ने पूरा कर दिया। इन दोनों ने 5वें विकेट के लिए नॉट आउट 17 रन जोड़ते हुए भारत को जीत दिला दी।

बांग्लादेश की पारी-:

इससे पहले बांग्लादेश ने भारत को जीत के लिए 140 रनों का लक्ष्य दिया। पहले बैटिंग करने उतरी बांग्लादेशी टीम ने लिट्टन दास (34) और सब्बीर रहमान (30) की पारियों की बदौलत 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 139 रन बनाए। भारत के लिए जयदेव उनादकत ने 3 और विजय शंकर ने 2 विकेट झटके, जबकि शार्दुल ठाकुर और युजवेंद्र चहल के खाते में 1-1 विकेट गए।

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बोलिंग करने का फैसला किया। जयदेव उनादकत ने ओपनर सौम्य सरकार (14) को 20 रन के टीम स्कोर पर आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद 35 रन के स्कोर पर बांग्लादेश को दूसरा झटका लगा। तमीम इकबाल (15) को शार्दुल ठाकुर ने जयदेव उनादकत के हाथों कैच कराया। हालांकि इस दौरान सौम्य सरकार को एक जीवनदान भी मिला।

मुशफिकुर रहीम को विजय ने किया आउट-:

इसके बाद मुशफिकुर रहीम और लिट्टन दास ने कुछ अच्छे शॉट्स जरूर लगाए, लेकिन बड़ी साझेदारी नहीं कर सके। इस जोड़ी को विजय शंकर ने तोड़ा। उन्होंने रहीम (18) को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट कराया। विजय के करियर का पहला विकेट रहा। हालांकि, उन्हें अंपायर ने नॉट आउट करार दिया था, लेकिन भारत ने रेफरल लिया, जो सही साबित हुआ। इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 31 रनों की साझेदारी हुई। अब टीम का स्कोर 3 विकेट पर 66 रन हो गए थे।

इसे भी पढ़ें-: Dhoni और कोहली के दिमाग की उपज़ है A Plus कैटेगरी की सैलरी

बांग्लादेश संभल पाता इससे पहले ही विजय शंकर ने अपनी और भारत की झोली में एक और विकेट डाल दिया। उन्होंने कप्तान महमूदुल्लाह (1) को शर्दुल ठाकुर के हाथों कैच आउट कराया। लिट्टन दास 34 रन बनाकर चहल की गेंद पर आउट हुए। 30 गेदों में 3 चौके लगाने वाले इस बल्लेबाज का कैच सुरेश रैना ने लिया। मेहदी (3) को उनादकत ने चलता किया। टॉप बल्लेबाजों के फ्लॉप होने के बाद पुछल्ले बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके।


कमेंट करें