विज्ञान/टेक्नोलॉजी

भारत ने इंटरसेप्टर मिसाइल का किया सफल परीक्षण

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2563
| अगस्त 2 , 2018 , 19:56 IST

भारत ने गुरुवार को अंतर-वायुमंडलीय उन्नत वायु रक्षा (एएडी) इंटरसेप्टर मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि इंटरसेप्टर मिसाइल को ओडिशा तट के अब्दुल कलाम द्वीप से छोड़ा गया। इसने 40 किमी की दूरी पर आ रही दुश्मन की एक डमी मिसाइल पर हमला किया। इंटरसेप्टर मिसाइल पृथ्वी के वायुमंडल के भीतर 100 किमी से नीचे की ऊंचाई पर रहती है।

सूत्रों ने कहा कि रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (डीआरडीओ) ने एएडी इंटरसेप्टर का परीक्षण कई नकली लक्ष्यों के खिलाफ किया। मिसाइल कई लक्ष्यों में एक को चुनने के बाद उसे निशाना बनाती है।

इस परीक्षण के दौरान रडार, मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम और टेलिमेटरी सिस्टम का इस्तेमाल किया गया था। इंटरसेप्टर मिसाइल को 7.5 मीटर लंबे सॉलिड रॉकेट से छोड़ा गया। इस इंटरसेप्टर मिसाइल का अपना खुद का मोबाइल लांचर है। इसके अलावा स्वतंत्र ट्रैकिंग क्षमता होती है, इसमें सोफिस्टिकेटेड रडार होता है। इसमें इंटरसेप्शन के लिए सुरक्षित डाटा लिंक भी होता है

बहुस्तरीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली विकसित करने के प्रयासों के तहत विकसित यह मिसाइल दुश्मन की तरफ से आने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट करने में सक्षम है। इस तकनीक को हासिल करने वाला भारत चौथा देश बन गया है। भारत के अलावा यह तकनीक अमेरिका, रूस और इजरायल के पास है।

2022 तक ये शील्ड भारत की सीमाओं की रक्षा करने के लिए तैयार होगी। इससे पहले 16 जुलाई को भारत ने सफलतापूर्वक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल 'ब्राह्मोस' का परीक्षण किया था।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें