नेशनल

मेहुल चौकसी को भारत लाने की कवायत तेज, एंटीगुआ सरकार को सौंपा आवेदन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2067
| अगस्त 5 , 2018 , 15:48 IST

भगोड़े हीरा कारोबारी और पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारत सरकार ने रविवार को एंटीगुआ को औपचारिक आवेदन सौंपा है। पीएनबी घोटाले का आरोपी मेहुल चौकसी एंटीगुआ में है। इस बात की पुष्टि मेहुल ने खुद एक कानूनी जवाब में इस बात की पुष्टि की थी कि वह एंटीगुआ में है।

आपको बता दें कि मेहुल चौकसी जनवरी के पहले हफ्ते में देश छोड़कर फरार हो गया था। मेहुल पिछले महीने ही अमेरिका से एंटीगुआ पहुंचा था। भारत ने एंटीगुआ सरकार से चौकसी पर नजर रखने की अपील की थी। इस पर विदेश मंत्री ईपी चेत ग्रीन ने कहा था कि चौकसी के प्रत्यर्पण के किसी भी वैध अनुरोध का सम्मान किया जाएगा।

एंटीगुआ की नागरिकता पर हुआ विवाद

मेहुल चौकसी एंटीगुआ की नागरिकता मिलने के विवाद पर एंटीगुआ के अफसरों ने कहा था कि भारत सरकार की क्लीयरेंस रिपोर्ट मिलने के बाद ही उसे नागरिकता दी गई। वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने शुक्रवार को कहा था कि चौकसी के पासपोर्ट में मौजूद पुलिस वेरिफिकेशन के आधार पर उसे पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट दिया गया था।

मुंबई पुलिस की सफाई

वहीं मुंबई पुलिस शनिवार को बयान जारी कर कहा है कि चौकसी को क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने 10 सितंबर 2015 को विशेष तत्काल कोटे के तहत पासपोर्ट जारी किया था। इसमें पुलिस सत्यापन रिपोर्ट यानी पुलिस वेरीफिकेशन की जरूरत नहीं होती। इसलिए मुंबई पुलिस से पीवीआर दिए जाने का सवाल ही नहीं उठता।


कमेंट करें