खेल

न्यूजीलैंड ने बनाया अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर...और इंडिया को मिली सबसे बड़ी हार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1859
| फरवरी 6 , 2019 , 16:52 IST

न्यूजीलैंड ने बुधवार को वेस्टपैक स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में भारत को 80 रनों से हरा दिया। यह टी-20 मैचों मे भारत को रनों के लिहाज से अब तक की सबसे बड़ी हार है। भारतीय टीम 7 मई, 2010 को ब्रिजटाउन में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 49 रनों से हारी थी। अब नौ साल के बाद भारत का यह रिकार्ड टूट गया है।

कीवी टीम ने हालांकि इससे पहले भी दो बार भारत को बड़ी हार पर मजबूर किया है। 2016 में नागपुर में भारत को कीवी टीम के हाथों 47 और फिर 2017 में राजकोट में 40 रनों से हार मिली थी। विकेटों के लिहाज से भारत को तीन मौकों पर नौ विकेट से हार मिली है और एक बार वेस्टइंडीज और दो बार आस्ट्रेलिया ने उसे इस अंतर से हराया है। खास बात यह है कि ये तीनों मैच घर से बाहर हुए हैं।

इससे पहले युवा विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सेइफर्ट ने भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए 43 गेंद में 84 रन बनाए, जिसकी मदद से न्यूजीलैंड ने छह विकेट पर 219 रन का स्कोर बनाया। टी20 क्रिकेट में सेइफर्ट का पिछला सर्वोच्च स्कोर 14 रन था। उसे आज कोलिन मुनरो के साथ पारी का आगाज करने भेजा गया। दोनों ने सिर्फ 8.2 ओवर में 86 रन जोड़कर टीम को आक्रामक शुरुआत दी।

सेइफर्ट ने अपनी पारी में सात चौके और छह छक्के लगाए। सेइफर्ट ने भुवनेश्वर कुमार को मिडविकेट पर छक्का और अगली गेंद पर चौका लगाकर अपने तेवर जाहिर किए। दूसरी ओर मुनरो ने खलील अहमद को लगातार दो छक्के लगाए। न्यूजीलैंड ने पहले चार ओवर में 44 रन जोड़े।

सेइफर्ट को क्रुणाल पांड्या के ओवर में जीवनदान मिला जब विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धौनी ने उनका कैच छोड़ा। उसने हार्दिक पांड्या के ओवर में भी एक छक्का और चौका जड़ा। आखिर में इस खतरनाक साझेदारी को क्रुणाल ने तोड़ा जब मुनरो ने डीप में विजय शंकर को कैच थमाया। इसके बाद भी सेइफर्ट ने रनगति कम नहीं होने दी और क्रुणाल को दो छक्के लगाये। आम तौर पर किफायती गेंदबाजी करने वाले स्पिनर युजवेंद्र चहल भी महंगे साबित हुए और चार ओवर में 35 रन दे डाले।

टीमें-:

भारत-:

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, विजय शंकर, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद

न्यूजीलैंड-:

कॉलिन मुनरो, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, डेर्ल मिशेल, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, मिशेल सैंटनर, स्कॉट कग्लिजन, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, लोकी फर्ग्युसन


कमेंट करें