खेल

हैदराबाद में जीत से 7 विकेट दूर है टीम इंडिया, खेल खत्म होने तक बांग्लादेश 103/3

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
733
| फरवरी 12 , 2017 , 17:52 IST

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में भारत के खिलाफ जारी इकलौते टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 103 रन बना लिए हैं। हालांकि, मेहमान टीम भारत से अब भी 356 रन दूर है, वहीं मेजबान टीम को जीत के लिए सात विकेट हासिल करने की जरूरत है। भारत द्वारा अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 159 रनों पर घोषित किए जाने के बाद बांग्लादेश टीम के लिए दिन के तीसरे सत्र की शुरुआत कुछ खास नहीं रही।

बांग्लादेश टीम को पहला झटका तमीम इकबाल (3) के रूप में लगा। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर विराट कोहली के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा। इसके बाद सौम्य सरकार (42) और मोनिनुल हक (27) के बीच दूसरे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी हुई। 71 के कुलयोग पर जडेजा ने सौम्य को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा।

229693

इसके बाद बांग्लादेश की टीम अपने खाते में चार रन ही जोड़ पाई थी कि अश्विन ने मोमिनुल को भी ज्यादा देर तक मैदान पर टिकने नहीं दिया और रहाणे के हाथों कैच आउट कर बांग्लादेश टीम को तीसरा झटका दिया। मोमिनुल जब आउट हुए, तब टीम का स्कोर 75 था। इसके बाद आए महमुदुल्ला और शाकिब ने और कोई विकेट नहीं गिरने दिया और दिन का खेल समाप्त होने तक टीम को 103 के स्कोर तक पहुंचाया।

भारते के लिए अश्विन ने दो और जडेजा ने एक विकेट चटकाया।

15253

इससे पहले, अपने पिछले दिन के स्कोर छह विकेट पर 322 रनों से आगे खेलने उतरी बांग्लादेश रविवार को 66 रन ही जोड़ पाई थी, भारतीय टीम ने बाकी चार बल्लेबाजों को आउट कर मेहमान टीम की पहली पारी 388 रनों पर ही समेट दी। 

बांग्लादेश की पहली पारी में दो विकेट चटकाने के साथ ही अश्विन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए। उन्होंने 45 मैचों में 250 विकेट लिए हैं। उन्होंने इस क्रम में भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज ने आस्ट्रेलिया के डेनिस लिली को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने 48 मैचों में 250 विकेट लिए थे।

बांग्लादेश की पहली पारी समाप्त होने के बाद भारतीय टीम ने चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 54) की नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत चार विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी। इस पारी में बांग्लादेश के लिए तस्कीन अहमद और शाकिब अल-हसन ने दो-दो विकेट चटकाए।

इससे पहले, भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली (204), मुरली विजय (108), रिद्धिमान साहा (106), चेतेश्वर पुजारा (83), अंजिक्य रहाणे (82), रवींद्र जडेजा (नाबाद 60) की बेहतरीन पारियों की बदौलत अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 687 रनों पर शुक्रवार को घोषित कर दी थी।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें