विज्ञान/टेक्नोलॉजी

पहली बार मिसाइल बेचने जा रहा है भारत, जानिए किस देश के साथ हो रही है डील

icon कुलदीप सिंह | 0
1984
| फरवरी 15 , 2017 , 17:28 IST

भारत पहली बार मिसाइल बेचने जा रहा है। डिफेंस एंड रिसर्च डेलवपमेंट विंग (डीआरडीओ) के चेयरमैन एस क्रिस्टोफर के मुताबिक वियतनाम से कम दूरी के जमीन से हवा में वार करने वाली मिसाइल बेचने की बात चल रही है।

अगर वियतनाम के साथ भारत की मिसाइल बेचने वाली डील पक्की हो जाती है तो दक्षिण-पूर्व एशिया में भारत द्वारा पहली बार किसी देश को हथियार बेचने का इतिहास रचा जाएगा।

बता दें कि भारत वियतनामी सेना को ट्रेनिंग और पेट्रोल वेसेल देने में मदद पहुंचा रहा है, लेकिन अब जब वियतनाम के हाथों भारत मिसाइल बेचने जा रहा है तो स्वभाविक है भारत को चीन की झिड़की भी सहनी पड़ेगी। वैसे भी पहले से ही साउथ चाइना सी को लेकर भारत और चीन में क्षेत्रीय विवाद काफी गहरा गया है।

डीआरडीओ के मुताबिक भारत वियतनाम समेत कई और देशों के साथ आकाश मिसाइल बेचने की बात कर रहा है।

Pm in drdo

दरअसल भारत सरकार का यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस सपने का पूरा करना है जिसके तहत भारत को दुनिया में हथियार निर्यातक देश बनाना है।

डीआरडीओ के चेयरमैन एस क्रिस्टोफर ने समाचार एजेंसी राइटर्स इंडिया को जानकारी देते बताया है कि मिसाइल बेचने के लिए हमारी बातचीत वियतनाम से ही नहीं कई और देशों के साथ चल रही है।

A 45

हालांकि क्रिस्टोफर ने इस बात से इनकार किया कि वियतनाम के साथ कितने आकाश मिसाइल बेचने की डील पर बातचीत हो रही है।

सैन्य जानकारों की माने तो वियतनाम में फाइटर जेट और एडवांस्ड मिसाइल सिस्टम का एक उभरता हुआ बाजार बन रहा है। अभी हाल ही में वियतनाम ने रूस से सैन्य पनडुब्बी खरीदी है।

A23


author
कुलदीप सिंह

Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @KuldeepSingBais

कमेंट करें