नेशनल

पोखरण में भारत ने किया सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल 'ब्रह्मोस' का सफल परीक्षण

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1580
| मार्च 22 , 2018 , 14:42 IST

भारत मे निर्मित सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रहमोस का आज राजस्थान के पोखरण टेस्ट रेंज में सुबह 8:42 बजे सफल परीक्षण कर लिया गया। यह परीक्षण राजस्‍थान के पोखरण फायरिंग रेज में हुआ और इस दौरान वहां सेना और डीआरडीओ के अधिकारी भी मौजूद रहे।

बता दें कि इससे पहले सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का आखिरी परीक्षण नवंबर 2017 में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू, सुखोई -30 एमकेआई के साथ किया गया था।

मिसाइल ने सफलतापूर्वक सही निशाने पर वार किया। भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी दी गई।

ब्रह्मोस का निशाना अचूक है। इसलिए इसे 'दागो और भूल जाओ' मिसाइल भी कहा जाता है। दुनिया की कोई भी मिसाइल तेज गति से हमले के मामले में इसकी बराबरी नहीं कर सकती। यहां तक कि अमेरिका की टॉम हॉक मिसाइल भी इसके मुकाबले नहीं ठहरती।

इसे भी पढ़ें-: चंद्रमा पर आशियाना बनाने की तैयारी में इसरो, संभावित ढांचों के साथ हो रहा प्रयोग

12 जून, 2001 को ब्रह्मोस का पहला सफल परीक्षण किया गया था। इस मिसाइल का नाम भारत की ब्रह्मपुत्र नदी और रूस की मस्कवा नदी पर रखा गया है। ब्रह्मोस मिसाइल आवाज की गति से करीब तीन गुना अधिक यानी 2.8 माक की गति से हमला करने में सक्षम है। इस मिसाइल की रेंज 290 किलोमीटर है और ये 300 किलोग्राम भारी युद्धक सामग्री ले जा सकती है।


कमेंट करें