नेशनल

आतंक प्रभावित देशों की सूची में भारत तीसरा सबसे प्रभावित देश: US स्टडी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1589
| सितंबर 22 , 2018 , 10:36 IST

आतंक से प्रभावित देशों क सूची में भारत लगातार दूसरे साल तीसरे नंबर पर है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़े में ये चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। इस सूची में भारत से ऊपर इराक और अफगानिस्तान हैं।

-में-आतंकवाद-से-इस-साल-अमेरिकी विदेश मंत्रालय की तरफ से आतंकवाद और इसको जवाब को लेकर किए गए अध्ययन में दावा किया गया है कि जम्मू-कश्मीर में 2017 में आतंकी हमलों की संख्या में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और इन हमलों में मारे जाने वाले लोगों की संख्या में 89 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। इसमें बताया गया है कि भारत में 2017 में हुए 860 आतंकी हमलों में कुल 25 प्रतिशत अकेले जम्मू-कश्मीर में हुए हैं। बता दें कि साल 2015 में पाकिस्तान आतंक से तीसरा सबसे प्रभावित देश रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में साल 2017 में हुए 860 आतंकी हमलों में कुल 25 फीसदी अकेले जम्मू-कश्मीर में हुए हैं। वहीं, एक भारत का कहना है कि भारत में हो रही ज्यादातर आतंकी गतिविधि को पाकिस्तान समर्थन करता है। वही साजिश रचता है और अंजाम पहुंचाता है। इसमें पाकिस्तानी एजेंसी और पाकिस्तानी सेना का पूरा समर्थन रहता है। वहीं, पाकिस्तान अपने देश में ही खुद से पनपाए आतंकी संगठनों का शिकार है।

अमेरिकी स्टडी में कहा गया है कि सीपीआई-माओवादी विश्व का चौथा सबसे खतरनाक संगठन करार दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में हुए 53 प्रतिशत हमलों में इसी का हाथ रहा है। रिपोर्ट के अनुसार अगर संख्या की बात की जाए तो भारत में 2016 और 2017 के बीच माओवादी हमलों में कमी आई है। हालांकि, मरने वालों की संख्या में 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और घायलों की संख्या में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है।


कमेंट करें