खेल

INDvAUS : काम नहीं आया रोहित का शतक, भारत को 34 रनों से मिली हार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2006
| जनवरी 12 , 2019 , 16:30 IST

ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले गए पहले वनडे मैच में भारत को 34 रनों से हरा दिया। इसी का साथ मेजबान टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 289 रनों की मजबूत चुनौती रखी थी। भारतीय टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और पूरे ओवर खेलने के बाद नौ विकेट खोकर 254 रन ही बना सकी।

भारत के लिए रोहित शर्मा ने 129 गेंदों पर 10 चौके और छह छक्कों की मदद से 133 रनों की पारी खेली। उनके अलावा महेंद्र सिंह धोनी ने 51 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 96 गेंदों का सामना किया। धोनी ने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया।

आस्ट्रेलिया के लिए झाए रिचर्डसन ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। जेसन बेहरेनडोर्फ और मार्कस स्टोइनिस के हिस्से दो-दो विकेट आए। पीटर सिडल ने एक सफलता हासिल की। इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। उसने 50 ओवरों में पांच विकेट खोकर 288 रन बनाए।

आस्ट्रेलिया को यहां तक पहुंचाने में पीडर हैंड्सकॉम्ब (73), उस्मान ख्वाजा (59) और शॉन मार्श (54) ने मुख्य भूमिका निभाई। इनके अलावा मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 47) ने भी अहम योगदान दिया।

भारत के लिए कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार ने दो-दो विकेट लिए। रवींद्र जडेजा के हिस्से एक विकेट आया।

ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर जारी पहले वनडे मैच में भारत के सामने 289 रनों की चुनौती रखी है। आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाए। उसे इस स्कोर तक पहुंचाने में पीटर हैंड्सकॉम्ब (73), उस्मान ख्वाजा (59), शॉन मार्श (54) का अहम योगदान रहा।

आस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने शनिवार को यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले जा रहे पहले वनडे मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।

दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का यह पहला मैच है। दोनों टीमों की कोशिश इस मैच को जीत सीरीज में बढ़त लेने की होगी।

भारत इस सीरीज में टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद आ रही है। भारत को इस मैच से पहले हालांकि बड़ा झटका लगा है। उसे हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने उन्हें एक टीवी शो पर दिए गए विवादास्पद बयान पर उन्हें तत्काल प्रभाव से उन्हें प्रतिबंधित कर दिया है। उनके साथ लोकेश राहुल को इसी विवाद के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया है।

भारत ने मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद के रूप में तीन तेज गेंदबाज चुने हैं। वहीं टीम में रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के रूप में दो स्पिनरों को टीम में चुना गया है।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, खलील अहमद।

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लैन मैक्सवेल, नाथन लॉयन, पीटर सिडल, झाए रिचर्डसन, जेसन बेहरनडॉर्फ।


कमेंट करें