खेल

इंग्लैंड में खत्म हुआ सूखा, भारत ने जीता नार्टिंघम टेस्ट, कोहली बने मैन ऑफ द मैच

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2499
| अगस्त 22 , 2018 , 16:13 IST

भारत ने अपने बेहतरीन हरफनमौला खेल के दम पर ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन बुधवार को इंग्लैंड को 203 रनों से हरा दिया। भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 521 रनों का लक्ष्य रखा था। इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में 317 रनों पर ढेर हो कर मैच हार गई। 

इंग्लैंड को इस स्कोर तक समेटने में जसप्रीत बुमराह का अहम योगदान रहा। उन्होंने 85 रन देकर पांच विकेट लिए। उनके अलावा ईशांत शर्मा ने दो, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिए। 

भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए थे और इंग्लैंड को पहली पारी में 161 रनों के स्कोर पर ढेर कर दिया। इसके बाद भारत ने कप्तान विराट कोहली (103) के 23वें शतक, चेतेश्वर पुजारा (72) और हार्दिक पांड्या के नाबाद 52 रनों के दम पर अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर 357 रनों पर घोषित कर दी थी। 

इंग्लैंड ने मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में 311 रनों के कुल स्कोर पर ही नौ विकेट खो दिए थे। आदिल राशिद 30 और जेम्स एंडरसन आठ रन बनाकर नाबाद लौटे थे। 

अश्विन ने पांचवें दिन के तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर जेम्स एंडरसन (11) को अजिंक्य रहाणे का हाथों कैच करा भारत को जीत दिलाई। 

भारतीय गेंदबाजों ने पहली पारी में भी शानदार प्रदर्शन किया था। पहली पारी में पांड्या ने पांच विकेट अपने नाम किए थे। 

इससे पहले, इंग्लैंड ने सुबह अपने कल के स्कोर बिना कोई विकेट के 23 रन से आगे खेलना शुरू किया और लंच तक उसने 84 रन पर इंग्लैंड के चार विकेट गिरा दिए थे। लेकिन लंच के बाद बटलर और स्टोक्स ने अच्छा संघर्ष किया तथा दूसरे सत्र में चायकाल तक इंग्लैंड को एक भी झटका नहीं लगने दिया।

Ff

हालांकि चायकाल के बाद जसप्रीत बुमराह ने नई गेंद से चार शिकर किए। इंग्लैंड ने चायकाल के बाद तीसरे और आखिरी सत्र में 138 रन बनाए और पांच विकेट गंवाए। इन पांच विकेटों में से बुमराह ने चार जबकि हार्दिक पांड्या ने एक विकेट निकाला।

भारतीय टीम एक समय 241 रन पर इंग्लैंड के आठ विकेट आउट कर चुकी थी, लेकिन इसके बाद राशिद और ब्रॉड ने अर्धशतकीय साझेदारी कर इंग्लैंड की हार को पांचवें दिन तक के लिए टाल दिया। राशिद और एंडरसन के बीच आखिरी विकेट के लिए अब तक 20 रन की अविजित साझेदारी हो चुकी है।

इंग्लैंड के लिए बटलर ने 176 गेंदों पर 21 चौके लगाए। स्टोक्स ने 187 गेंदों पर छह चौके जड़े। इसके अलावा एलेस्टेयर कुक ने 17, कीटन जेनिंग्स और कप्तान जोए रूट ने 13-13, ओलि पोप ने 16 रन जबकि जॉनी बेयरस्टो खाता खोले बिना आउट हुए।

भारत की ओर से बुमराह 85 रन पर पांच विकेट, इशांत शर्मा 70 रन पर दो विकेट, मोहम्मद शमी 76 रन पर एक विकेट और हार्दिक पांड्या 22 रन पर एक विकेट हासिल कर चुके हैं।

भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए थे और इंग्लैंड को पहली पारी में 161 रनों पर सीमित कर दिया था। भारत ने अपनी दूसरी पारी में कप्तान कोहली (103) के टेस्ट करियर के 23वें शतक, चेतेश्वर पुजारा (73) और हार्दिक पांड्या (नाबाद 52) की बेहतरीन पारियों के दम पर अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर 352 रनों पर घोषित कर इंग्लैंड के सामने 521 रन का मजबूत लक्ष्य रखा था।


कमेंट करें