खेल

नॉटिंघम टेस्ट: विराट कोहली शतक लगाकर आउट, भारत को 485 रन से अधिक की बढ़त

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2141
| अगस्त 20 , 2018 , 21:45 IST

नॉटिंगम टेस्ट में तीसरे दिन टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में 104 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 317 रन बना लिए हैं। हार्दिक पंड्या (24) और अजिंक्य रहाणे (28) क्रीज पर हैं। भारत की बढ़त 485 रन के पार हो गई है। कैप्टन विराट कोहली (103) टेस्ट करियर की 23वीं सेंचुरी बनाकर आउट हुए।

बता दें कि 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में पहले दोनों मैच गंवाने वाली भारतीय टीम ने इस मैच में इंग्लैंड की पहली पारी 161 रन पर समेट दी, जबकि उसने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए थे।

दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम को शिखर धवन (44) और लोकेश राहुल (36) की सलामी जोड़ी ने एक बार फिर मजबूत शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी की। बेन स्टोक्स ने राहुल को बोल्ड कर भारत को पहला झटका दिया। धवन ने इसके बाद पुजारा के साथ मिलकर टीम का स्कोर 111 तक पहुंचा दिया।

बाएं हाथ का यह बल्लेबाज अपने अर्धशतक से सिर्फ छह रन दूर था तभी लेग स्पिनर आदिल राशिद की गेंद पर शिखर आगे निकल गए और विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो ने उनकी गिल्लियां बिखेरने (स्टंप) में देर नहीं लगाई। धवन को निराश होकर पविलियन लौटना पड़ा। धवन ने अपनी पारी में 63 गेंदों का सामना किया और छह चौके लगाए।

तीसरे दिन की शुरुआत करने वाले दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने बेजोड़ बैटिंग करते हुए अंग्रेज गेंदबाजों को बैकफुट पर ला दिया। इस दौरान दोनों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। इनके बीच तीसरे विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी हुई। पुजारा शतक की ओर बढ़ते दिख रहे थे, तभी बेन स्टोक्स की एक गेंद उनके बल्ले को चूमती हुई स्लिप में खड़े एलिस्टर कुक के हाथों में जा समाई। पुजारा ने 208 गेंदों में 9 चौके लगाए।

इंग्लैंड की पहली पारी 161 रनों पर सिमटी

इससे पहले, पंड्या ने इंग्लिश बल्लेबाजों को भारत के पहली पारी के स्कोर के आस-पास तक भी नहीं जाने दिया। एक बार जब पंड्या ने सफलता का स्वाद चखा तो वह लगातार विकेट पर विकेट लेते गए और इंग्लिश पारी सिर्फ 161 रन पर ही सिमट गई। उसके लिए सबसे अधिक जोस बटलर ने 39 रनों की पारी खेली। पंड्या ने 5 विकेट झटके। यह प्रदर्शन टेस्ट में उनका अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा ने दो-दो विकेट अपने नाम किए। मोहम्मद शमी को एक विकेट मिला।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें