खेल

Ind Vs Eng: अपने 1000 वें टेस्ट में इंग्लैंड ने जीता टॉस, चुनी पहले बल्लेबाजी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2166
| अगस्त 1 , 2018 , 15:57 IST

इंग्लैंड अपने ऐतिहासिक 1000वें टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करेगा। इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने बुधवार से भारत के खिलाफ शुरू हो रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। इंग्लैंड 1000 टेस्ट मैच खेलने वाला पहला देश बन गया है। 

अब तक सीमित ओवरों के दो फॉर्मेट में पलड़ा बराबरी का रहा है। जहां तीन टी-20 मैचों की सीरीज को भारत ने 2-1 से अपने कब्जे में किया, वहीं तीन वनडे सीरीज में इंग्लैंड ने वापसी करते हुए 2-1 से जीतकर हिसाब बराबर कर दिया।

Virat_banner__

खेल के मैदान में बल्ले और गेंद की असली जंग लंबे फॉर्मेट में ही देखने को मिलेगी, जहां घरेलू हालात में मेजबानों का पलड़ा थोड़ा भारी माना जा रहा है। परंपरागत रूप से इंग्लिश कंडिशन को स्विंग बोलिंग के लिए अनुकूल माना जाता है और इंग्लैंड की मौजूदा टीम में भी अच्छे सीम बोलर्स मौजूद हैं।

कोहली ज्यादा कामयाब कप्तान

अगर आंकड़ों की बात करें तो कप्तान कोहली जो रूट के मुकाबले ज्यादा कामयाब कप्तान हैं। विराट ने अब तक 35 टेस्ट में कप्तानी की है। इनमें से भारत ने 21 जीते, नौ ड्रॉ खेले। रूट ने 16 मैच में कप्तानी की। इनमें से छह जीते, आठ में हार मिली। लेकिन भारत के खिलाफ टेस्ट नतीजों के मामले में इंग्लैंड का पलड़ा भारी है। इंग्लैंड और भारत ने एक-दूसरे के खिलाफ 117 टेस्ट खेले। इनमें से इंग्लैंड ने 43 और भारत ने 25 जीते।

खलेगी भुवी और बुमराह की कमी-:

भारत के लिए पेस बोलिंग का विभाग चिंता का कारण हो सकता है, क्योंकि मीडियम पेसर भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमरा पहले टेस्ट के लिए अनफिट हैं। इसके बावजूद मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और उमेश यादव के रूप में भारत के पास अच्छे ऑप्शन हैं जो उपमहाद्वीप से बाहर भी अपनी गेंदों की धार दिखाने में सक्षम हैं।

हार्दिक पंड्या के तौर पर भी फास्ट बोलिंग में एक और विकल्प मौजूद है। वहीं इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड फास्ट बोलिंग की कमान संभालेंगे। इन दोनों को खेलना भारतीय बल्लेबाजों के लिए कड़ी चुनौती साबित होगा।

प्लेइंग इलेवन:

भारत:

मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा

इंग्लैंड:

जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, एलिस्टेयर कुक, सैम कुरैन, केटन जेनिंग्स, डेविड मलान, आदिल राशिद और बेन स्टोक्स


कमेंट करें