खेल

टीम इंडिया का पलटवार, 35 रनों से कीवियों को रौंद सीरीज पर 4-1 से किया कब्जा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1752
| फरवरी 3 , 2019 , 15:17 IST

भारतीय टीम ने रविवार को यहां वेस्टपैक स्टेडियम में खेले गए पांच मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में न्यूजीलैंड को 35 रनों से मात देते हुए सीरीज 4-1 से अपने नाम की। मेहमान टीम द्वारा दिए गए 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 44.1 ओवर में 217 रनों पर ऑल आउट हो गई। मेजबान टीम के लिए हरफनमौल खिलाड़ी जेम्स नीशम ने सबसे अधिक 44 रन बनाए लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए।

भारत की जीत में सभी गेंदबाजों ने योगदान दिया। युजवेंद्र चहल ने तीन और मोहम्मद शमी एवं हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव को एक-एक विकेट मिला। 

अंबाती रायडू की 90 रनों की शानदार पारी की बदौलत भारतीय टीम ने यहां वेस्टपैक स्टेडियम में खेले जा रहे पांच मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 49.5 ओवर में 252 रन बनाए।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत चौथे वनडे की तरह इस मुकाबले में भी खराब रही और उसने 8 रन के कुल योग पर ही कप्तान रोहित शर्मा (2) का विकेट खो दिया।

शर्मा को तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने पवेलियन भेजते हुए न्यूजीलैंड को शानदार शुरुआत दिलाई। दूसरे विकेट के लिए भी मेजबान टीम को अधिक इंतजार नहीं करना पड़ा। भारत के कुल योग में अभी चार रन ही जुड़े थे कि ट्रैंट बाउल्ट ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को छह के निजी स्कोर पर आउट कर दिया।

अपने वनडे करियर का दूसरा मैच खेल रहे युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के पास अपनी उपयोगिता साबित करने का अच्छा मौका था। हालांकि, वह इस सुनहरे मौके को भुना नहीं पाए और सात के निजी स्कोर पर हेनरी का दूसरा शिकार बने।

इसके बाद, अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी (1) को भी पवेलियन की राह दिखाकर बाउल्ट ने भारत का स्कोर चार विकेट पर 18 रन कर दिया। यहां से रायडू ने हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर (45) के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और पांचवे विकेट के लिए 98 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए अपनी टीम को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला।

शंकर को रन आउट करके जेम्स नीशाम ने इस साझेदारी को तोड़ा। उनके जाने के बाद भी रायडू ने नहीं रुके और केदार जाधव (34) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 74 रनों की अहम साझेदारी की। रायडू को हेनरी ने पवेलियन की राह दिखाई लेकिन तब तक वह अपना काम कर चुके थे।

रायडू ने 113 गेंदों की अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के भी लगाए। अंत के ओवर में भारत ने तेजी से रन बटोरना चाहा जिसके कारण जधाव को अपना विकेट गंवाना पड़ा। उन्हें भी हेनरी ने आउट किया। यहां से हार्दिक पांड्या ने भुवनेश्वर कुमार (6) के साथ मिलकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और आठवें विकेट के लिए 45 रन जोड़े।

पांड्या ने महज 22 गेंदों पर पांच छक्कों और दो चौकों की मदद से 45 रनों की पारी खेली। उन्हें नीशम ने अपना शिकार बनाया जबकि भुवनेश्वर को बाउल्ट ने आउट किया। मोहम्मद शमी बिना खाता खोले रन आउट हो गए। न्यूजीलैंड के लिए हेनरी ने चार और बाउल्ट ने तीन विकेट लिए। नीशम को एक विकेट मिला।


कमेंट करें