खेल

मंधाना के रिकॉर्ड अर्धशतक के बाद भी टीम इंडिया को न्युजीलैंड ने दी करारी मात

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1575
| फरवरी 6 , 2019 , 12:06 IST

न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को यहां वेस्टपैक स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत को 23 रनों से हरा दिया। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। भारत ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। किवी टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 19.1 ओवरों में 136 रन ही बना सकी और मैच हार गई। भारत के लिए स्मृति मंधाना ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए।

जेम्मिाह रोड्रिगेज ने 39 रनों की पारी खेली। मंधाना ने अपनी पारी में 34 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और तीन छक्के लगाए। किवी टीम के लिए ली ताहूहू ने तीन विकेट लिए। लेघ कास्परेक और एमेलिया केर ने दो-दो सफलताएं हासिल कीं। इससे पहले, न्यूजीलैंड के लिए सोफी डेविने ने सबसे ज्यादा 62 रन बनाए। अपनी पारी में सोफी ने 48 गेंदों का सामना किया और छह चौकों के अलावा दो छक्के भी मारे।

कप्तान एमी सैटर्थवर्ट ने 33 रनों की पारी खेली। भारत के लिए अरुं धति रेड्डी, पूनम यादव, दीप्ती शर्मा, राधा यादव ने एक-एक विकेट लिया। मंधाना ने बुधवार को न्यू जीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे सीरीज के पहले टी20 इंटरनैशल मैच में 24 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। यह भारत की ओर से महिला T20I में भारत की ओर से सबसे तेज अर्धशतक है।

मंधाना ने अपने ही रिकॉर्ड को बेहतर किया। इससे पहले उन्होंने पिछले साल मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ 25 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी की थी। मंधाना ने सोफी डिवाइन की गेंद पर छक्का लगाकर यह रिकॉर्ड बनाया। अपने अर्धशतक में उन्होंने छह चौके और तीन छक्के लगाए। वह आखिर 34 गेंदों पर 58 रन बनाकर आउट हुईं।

महिला टी20 इंटरनैशनल क्रिकेट में सबसे तेज हाफ सेंचुरी की बात करें तो यह रेकॉर्ड न्यू जीलैंड की सोफी डिवाइन के नाम ही है। उन्होंने 2005 में भारत के खिलाफ 18 गेंदों पर हाफ सेंचुरी बनाई थी। ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हिली और डिवाइन 21 गेंदों पर हाफ सेंचुरी के साथ संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर हैं।


कमेंट करें