खेल

ऑस्ट्रेलिया में भारत की ऐतिहासिक जीत, 2-1 से सीरीज जीतकर रचा इतिहास

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2043
| जनवरी 18 , 2019 , 16:52 IST

भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को सात विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है।

भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को 48.4 ओवरों में 230 रनों पर ढेर कर दिया था। इस लक्ष्य को भारत ने 49.2 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर जीत दर्ज की। भारत के लिए अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 87 और केदार जाधव ने नाबाद 61 रन बनाए। उनके अलावा विराट कोहली ने 46 रन बनाए।

इससे पहले, आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज युजवेंद्र चहल की फिरकी में फंस कर रह गए। लेग स्पिनर चहल ने छह विकेट अपने नाम किए। आस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 63 गेंदें खेलीं और दो चौके मारे। हैंड्सकॉम्ब के अलावा शॉन मार्श ने 39 और उस्मान ख्वाजा ने 34 रन बनाए।

भारतीय गेंदबाजों ने शुक्रवार को यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर जारी सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को पारी में 48.4 ओवरों में 230 रनों पर ही ढेर कर दिया। तीन मैचों की वनडे सीरीज इस समय 1-1 की बराबरी पर है और ऐसे में जो टीम इस मैच को जीतेगी वह सीरीज पर कब्जा करेगी।

 
आस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए। उन्होंने इसके लिए 63 गेंदों का सामना किया और दो चौके मारे। शॉन मार्श ने 39 और उस्मान ख्वाजा ने 34 रनों का योगदान दिया। 

भारत के लिए लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने छह विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी को मिली दो-दो सफलताएं। 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में आस्ट्रेलिया के साथ जारी तीसरे और आखिरी वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

तीन मैचों की वनडे सीरीज इस समय 1-1 की बराबरी पर है और इस मैच को जीतने वाली टीम सीरीज पर कब्जा करेगी।

भारत ने इस मैच में तीन बदलाव किए हैं। मोहम्मद सिराज के स्थान पर विजय शंकर को पदार्पण का मौका दिया है जबकि अंबाती रायडू के स्थान पर केदार जाधव टीम में आए हैं। कुलदीप यादव की जगह लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को टीम में शमिल किया गया है।

आस्ट्रेलिया भी दो बदलाव के साथ उतर रही है। जेसन बेहेरेनडोर्फ के स्थान पर बिलि स्टानलेक और नाथन लॉयन के स्थान पर एडम जाम्पा को टीम में चुना गया है।

टीमें :

भारती : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल।

आस्ट्रेसिलया : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लैन मैक्सवेल, झाए रिचर्डसन, बिलि स्टानलेक, पीटर सिडल, एडम जाम्पा।


कमेंट करें