खेल

भारतीय U-20 फुटबॉल टीम ने रचा इतिहास, 6 बार की वर्ल्ड चैम्पियन अर्जेंटीना को 2-1 से हराया

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1993
| अगस्त 7 , 2018 , 11:02 IST

भारतीय फुटबॉल के लिए नई सुबह की किरण के रुप में दिखे ये अंडर-20 टीम के फुटबॉलर जिन्होने 6 बार की वर्ल्ड चैम्पियन रही अर्जेंटीना को 2-1 से हरा कर इतिहास रच दिया। भारत की इस ऐतिहासिक जीत के हीरो अनवर अली रहे जिन्होंने मैच के 68वें मिनट में एक फ्री किक को गोल में बदलकर मैच भारत के पाले में डाल दिया।

मैच के शुरुआती दौर से ही भारतीय टीम ने अपने पूरे दमख़म के साथ अर्जेंटीना के साथ टक्कर लेते हुए पहला गोल कर दिया। मुकाबले के 54वें मिनट में फॉरवर्ड जाधव को रेफरी ने रेड कार्ड दिखा दिया। इसके बाद भारतीय टीम 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेली। भारत के लिए दीपक टांगरी ने चौथे और अनवर अली ने 68वें मिनट में गोल किया। वहीं, अर्जेंटीना के लिए 71वें मिनट में मरिलेनी ने गोल किया।

इतिहास रचने के बाद भी टुर्नामेंट से बाहर हुआ भारत-:

स्पेन के वेलेंशिया में आयोजित कोटिफ कप में भारत ने अपने चौथे और अंतिम मैच में छह बार फीफा अंडर-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली अर्जेंटीना की टीम को 2-1 से हराया। भारत इस जीत के बावजूद ग्रुप ए से टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सका। हार के बावजूद अर्जेंटीना और एक अन्य देश वेनेजुएला ग्रुप ए से अंतिम-चार में पहुंच गए।

भारतीय टीम ने दिखाया 10 दिखाया-:

अर्जेंटीना के खिलाफ मैच का पहला गोल भारत की ओर से दागा गया। चौथे ही मिनट में दीपक टांगरी ने शानदार हेडर से अर्जेंटीना के गोलकीपर को छका दिया। 68वें मिनट में अनवरी अली ने गोल कर भारत की बढ़त दोगुनी कर दी। हालांकि भारतीय टीम को दूसरे हाफ में तब झटका लगा था जब 54वें मिनट में अनिकेत जाधव को रेड कार्ड दिखाकर मैदान से बाहर भेज दिया गया।

वेनेजुएला से खेला था ड्रॉ -:

भारतीय टीम को इस टूर्नामेंट में इससे पहले मुर्सिया ने 2-0 और मॉरीटानिया ने 3-0 से हराया था। हालांकि पिछले मैच में वेनेजुएला के खिलाफ गोल रहित ड्रॉ खेलकर भारतीय खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ा। उसे इसका फायदा अर्जेंटीना के खिलाफ मिला। इस जीत के बाद कोच फ्लायड पिंटो ने कहा, "यह जीत निश्चित तौर पर भारतीय फुटबॉल को विश्व में सम्मान दिलाएगी। यह नियमित रूप से दुनिया में सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ खेलने के दरवाजे को खोलेगा।"


कमेंट करें