नेशनल

भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत, दुश्मन को मात देने आ रही है 'करंज'

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
461
| जनवरी 30 , 2018 , 13:40 IST

समंदर में गोते लगाने के लिए और दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए भारतीय नौसेना में जल्द ही स्कॉर्पीन श्रेणी का एक नया सबमरीन शामिल होगा। बता दें 'करंज' नाम की इस पनडुब्बी को 31 जनवरी को मुंबई के मझगांव डॉकयार्ड से लॉन्च किया जाएगा। इतना ही नहीं इस खास मौके पर नौसेना प्रमुख सुनील लांबा भी मौजूद होंगे।इस पनडुब्बी को तैयार करने का श्रेय मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड को जाता है।

जानकारी के लिए बता दें यह एक स्वदेशी सबमरीन है जो 'मेक इन इंडिया' का परचम लहराएगा।दुश्मनों को चकमा देने में और उनके पसीने छुड़ाने के लिए 'करंज' को माहिर बनाया गया है। अपने आधुनिक फीचर्स और सटीक निशाना लगाने की खूबी से यह चीन और पाकिस्तान जैसे देशों की मुश्किलें बढ़ा देगा।

इतना ही नहीं 'करंज' सबमरीन युद्ध की किसी भी स्थिति में पास होने की पूरी संभावना रखता है। चाहे पानी में लड़ना हो या फिर एंटी सबमरीन वॉरफेयर या फिर चाहे इंटेलिजेंस इकट्ठा करने की बात हो 'करंज' पूरी तरह से आजमाया जा सकता है वह हर जगह खरा ही उतरेगा। 

बता दें करंज की लंबाई- 67.5 मीटर है,  इसकी ऊंचाई -12.3 मीटर है , इसका वजन- 1565 टन और तकनीक- फ्रांस से है। बता दें चीन और पाकिस्तान की बढ़ती गुस्ताखियों के चलते भारतीय रक्षा मंत्रालय से भारतीय नेवी को 6 अत्याधुनिक पनडुब्बियों की मंजूरी दी गई थी। जिसके बाद इस परियोजना का 6 पनडुब्बियों की सीरीज का दूसरा आईएनएस खांदेरी पहले ही नेवी के बेड़े में शामिल किया जा चुका है। बता दें कि इन सभी सबमरीनों को 2020 तक भारतीय नेवी में शामिल करने की योजना है। 

एक नज़र इसकी खासियत पर... 

PANDUBBI Gfx

इसे भी पढ़ें:अॉल टाइम रैंकिंग में कोहली ने लारा को छोड़ा पीछे, पहुंचे गावस्कर के करीब

आपकी जानकारी के लिए बता दें 6 स्कॉर्पीन पनडुब्बियों का यह मौजूदा प्रोजेक्ट फ्रांस की कंपनी डीसीएनएस के सहयोग से चलाया जा रहा है। इस डील में मुंबई स्थित मझगांव डॉक शिप बिल्डर्स लिमिटेड को फ्रांसीसी कंपनी टेक्नॉलजी ट्रांसफर भी करेगी। करंज का यह प्रोजेक्ट कुल 23 हजार करोड़ रुपये का है। जो जून 2020 तक छह स्कॉर्पीन सबमरीन भारतीय नौसेना को देगा।

 


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें