खेल

महिला हॉकी: भारतीय टीम की दमदार शुरुआत, द. कोरिया को 1-0 से दी मात

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
589
| मार्च 5 , 2018 , 22:30 IST

भारतीय महिला हाकी टीम ने पांच मैचों की सीरीज में सकारात्मक शुरूआत करते हुए आज यहां दक्षिण कोरिया को पहले मुकाबले में 1-0 से पराजित किया।

भारत ने लालरेमसियामी (पांचवें मिनट) की बदौलत गोल कर बढ़त बनायी और फिर शानदार डिफेंस करते हुए इसे कायम रखकर मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज की। 

भारतीय टीम शुरू से सकारात्मक दिखी और पांचवें मिनट में ही उन्हें इसका फायदा मिल गया जब लालरेमसियामी ने गोलकीपर मिजिन हान को छकाकर गोल दागा।

भारतीय टीम ने प्रतिद्वंद्वी टीम के खेमे में लगातार सेंध लगाना जारी रखा और साथ ही उन्होंने एकजुट होकर रक्षा भी अच्छी तरह की। 

दूसरे क्वार्टर में भारत को 18वें मिनट में पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन मिजिन हान ने इस बार अच्छा बचाव किया। 

तीन मिनट बाद कोरियाई गोलकीपर ने पेनल्टी कार्नर से अच्छा बचाव किया। 23वें मिनट में भारत ने एक पेनल्टी कार्नर गंवा दिया लेकिन पदार्पण कर रही गोलकीपर स्वाति ने बेहतर बचाव कर अपनी टीम की बढ़त बरकरार रखी। 

मैच का यह चरण काफी अहम था क्योंकि दुनिया की नौंवे नंबर की टीम दक्षिण कोरिया बराबरी गोल की तलाश में थी लेकिन भारत का डिफेंस मजबूत बना रहा और उसने मेजबान टीम को कोई मौका नहीं दिया। 

चौथे क्वार्टर में स्वाति ने कुछ अच्छे बचाव कर भारत की 1-0 की बढ़त में अहम भूमिका अदा की। इस 24 वर्षीय भारतीय गोलकीपर ने अंतिम क्वार्टर के शुरूआती छह मिनट में दो पेनल्टी कार्नर बचाये और फिर 50वें मिनट में एक पेनल्टी स्ट्रोक को रोक दिया। 

भारतीय टीम को फिर दो और पेनल्टी कार्नर मिले लेकिन सुव्यवस्थित दक्षिण कोरियाई डिफेंस ने उन्हें रोक दिया। 

इसे भी पढ़ें-: धोनी को भूख लगने पर आया गुस्सा और बोलने लगे भोजपुरी (वीडियो)

भारतीय कप्तान रानी रामपाल ने आज इस मैच में अपने 200 अंतरराष्ट्रीय मैच पूरे किये जबकि मोनिका का यह 100वां मैच था। 

भारत कल सीरीज का दूसरा मैच खेलेगा।


कमेंट करें