नेशनल

वेब चेक इन करने के नाम पर Indigo लूट रहा है पैसेंजर को, बदला फैसला

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1762
| नवंबर 26 , 2018 , 18:58 IST

इंडिगो अब वेब चेक इन करने के भी पैसे वसूलने लगी है। एयरलाइंस के ट्वीट में कहा गया है कि यात्रियों को वेब चेक-इन का चार्ज भी देना होंगा। इस बात से यात्री इतने गुस्से में हैं कि ट्विटर पर भड़ास निकालते हुए पूछ रहे हैं कि क्या विमान में बाथरुम का इस्तेमाल करने और विंडो के बाहर देखने के लिए भी पैसे वसूलेंगी एयरलाइंस। इंडिगो के इस कदम पर विमानन मंत्रालय ने भी हैरानी जताते हुए मामले की जांच कराने का आदेश दिया है। मंत्रालय ने ट्वीट कर लिखा कि, ‘‘हम एयरलाइंस द्वारा इस तरह का चार्ज लगाने की समीक्षा कर रहे हैं। सभी एयरलाइंस अनबंडल्ड प्राइसिंग फ्रेमवर्क में आती हैं। 

इंडिगो ने 14 नवंबर से वेब चेक-इन के दौरान कोई भी सीट चुनने पर चार्ज लगा दिया था। कई यात्रियों ने किराया बढ़ने को लेकर सवाल पूछा तो इंडिगो ने 25 नवंबर को ट्वीट किया और इसमें ऑनलाइन टिकट बुकिंग पॉलिसी में बदलाव होने की जानकारी दी। इसके बाद सोशल मीडिया पर एयरलाइंस के कदम की आलोचना होने लगी। यात्रियों ने पूछा कि इंडिगो सबसे सस्ती घरेलू उड़ान होने का दावा करती है तो वेब चेक-इन पर शुल्क लेकर मुसाफिरों की जेब पर बोझ क्यों बढ़ा रही है? 

हालांकि इंडिगो के इस फैसले की जानकारी ज्यादातर लोगों को नहीं है। यात्री इस बात से हैरान हैं कि चुपके चुपके ये फैसला लिया गया है। जब एक यात्री ने ट्विटर पर चेक इन के पैसे लिए जाने की पर ऐतराज जताया तो एयरलाइंस ने बात मानी। 

एयरलाइंस ने सोमवार दोपहर कहा, ‘‘वेब चेक-इन के दौरान पसंदीदा सीट चुनने पर मिनिमम 100 रुपए चार्ज देना होगा। इसके अलावा कुछ सीटों का चयन मुफ्त रहेगा। ऐसी सीटों की उपलब्धता फ्लाइट डिपार्चर से निश्चित समय पहले (कम से कम एक दिन पहले) तक या कुछ विशेष तरह के विमानों पर (जैसे- एटीआर ऑपरेटेड फ्लाइट) निर्भर रहेगी। अगर यात्री बुकिंग के दौरान एडवांस सीट सेलेक्शन नहीं करता और अतिरिक्त चार्ज नहीं देना चाहता तो वेब चेक-इन के दौरान वह उपलब्ध फ्री सीट चुन सकता है। एयरपोर्ट पर चेक-इन के दौरान उसे वही सीट मुहैया कराई जाएगी।’’

बता दें फ्लाइट के टेकऑफ से 48 घंटे पहले ही ऑनलाइन चेक इन शुरू हो जाती है और उड़ान के 2 घंटे पहले बंद होती है। पैसेंजर अपनी सहूलियत के हिसाब से अपनी सीट चुनते हैं। अलग-अलग सीटों का चार्ज हर एयरलाइंस में बढ़ता या घटता है। जैसे अगर आपको विंडो सीट चाहिए तो इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। वहीं सबसे आगे की सीटों पर भी ज्यादा चार्ज होता है।




कमेंट करें